Home देश कहां होगी JEE, NEET, SSC की फ्री कोचिंग, कैसे मिलेगा एडमिशन?

कहां होगी JEE, NEET, SSC की फ्री कोचिंग, कैसे मिलेगा एडमिशन?

3

अक्‍सर JEE, NEET, SSC परीक्षा की तैयारी करने वालों का सपना पैसों के अभाव में पूरा नहीं होता. ऐसे में वे अपना करियर जैसा चाहते हैं, वैसा नहीं बना पाते. महंगी फीस के कारण वे कोचिंग संस्‍थानों में एडमिशन नहीं ले पाते. अब ऐसे ही स्‍टूडेंट्स के लिए एक विकल्‍प सामने आया है, जिसमें वे JEE, NEET, SSC की फ्री कोचिंग कर सकेंगे. NCERT ने ऐसे ही छात्रों को ध्‍यान में रखकर एक पोर्टल लांच किया है, जिसके माध्‍यम से उन्‍हें फ्री कोचिंग का मौका मिलेगा.

क्‍या है पूरी योजना
नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी NCERT ने SATHEE योजना की शुरूआत की है. इस पोर्टल के माध्‍यम से स्‍टूडेंट्स JEE, NEET, SSC जैसे एग्जाम्स की तैयारी फ्री में कर सकेंगे. इसके लिए उन्‍हें कहीं जाने की जरूरत नहीं, बल्कि वे एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसका लाभ ले सकते हैं. एनसीआरटी ने अपनी वेबसाइट पर सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एंट्रेंस एग्जाम यानी SATHEE योजना लॉन्‍च की है. एनसीआरटी ने आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के साथ मिलकर इस योजना की शुरूआत की है. जो भी स्‍टूडेंट्स इन प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग चाहते हैं, उन्‍हें एनसीआरटी के SATHEE पोर्टल sathee.prutor.ai पर रजिस्‍टर करना होगा.

कैसे होगी तैयारी
NCERT की SATHEE योजना के तहत वीडियो लेक्‍चर, स्‍टडी मटेरियल और मॉक टेस्‍ट के माध्‍यम से JEE, NEET, SSC की फ्री कोचिंग कराई जाएगी. यही नहीं, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए स्‍टूडेंट्स IIT, NIT और AIIMS के प्रोफेसरों की मदद ले सकेंगे. इसके अलावा, उन्‍हें सवाल पूछने का मौका भी मिलेगा. यहां वेबिनार और डाउट क्‍लासेज भी आयोजित की जाएंगी. कोचिंग की सुविधा रविवार और सरकारी अवकाश के दिन उपलब्ध नहीं होगी. फ्री कोचिंग सुविधा हिंदी, इंग्लिश, तेलुगू, मराठी समेत कई भाषाओं में उपलब्‍ध होगी.