Home देश त्योहारी सीजन में फिर निकला महंगाई का जिन्न, 400 रुपये किलो पर...

त्योहारी सीजन में फिर निकला महंगाई का जिन्न, 400 रुपये किलो पर पहुंची ये सब्जी

2

देश में त्योहारी सीजन चल रहा है और खाने-पीने के सामान के बेतहाशा महंगे होने के चलते आम जनता असमंजस में है. फेस्टिव सीजन में घर और किचेन का बजट कैसे बनाया जाए जिससे धनतेरस, नरक चतुर्दशी और दिवाली जैसे पर्व पर खाने-पीने से लेकर सजावटी सामानों की बढ़ती कीमत उन्हें परेशान ना करे, यही बड़ा सवाल है. इस समय चाहे आप सब्जी लेने के लिए पास की लोकल मंडी में चले जाएं या ऑनलाइन सब्जियां मंगवाएं, आपको ज्यादा दाम ही देने पड़ेंगे. जानिए आपको परेशानी में डालनी वाली सबसे ज्यादा वो कौनसी सब्जियां हैं जिनके दाम इस समय आसमान पर पहुंचे हुए हैं.

सब्जी मंडी में सब्जियों के दाम देखें तो आपको महंगाई का करेंट लग सकता है, जैसे यहां प्याज 70-80 रुपये किलो है और टमाटर 90-100 रुपये प्रति किलो पर है. आलू के दाम 40-50 रुपये प्रति किलो पर हैं.

हमने यहां ग्रोफर्स के रेट लिए हैं जो ताजा सब्जियों के लिए ऑनलाइन डिलिवरी क्षेत्र में अच्छी बाजार हिस्सेदारी रखता है. इस पर सब्जियों के दाम देखें तो यहां आपको काफी अंतर देखने को मिलेगा. यहां टमाटर 120 रुपये किलो तो आलू 50 रुपये किलोग्राम पर मिलेंगे. यहां पर फ्रेंच बीन्स के रेट 180 रुपये किलो तक हैं. भिंडी 90 रुपये किलो तो फूलगोभी 100 रुपये किलो के रेट पर मिल रही है. लहसुन 400 रुपये किलो पर है यानी इसकी महंगाई तो सातवें आसमान पर है.

अगर आप उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर देखेंगे तो आपको आधिकारिक दाम देखने को मिलेंगे. यहां अलग-अलग शहर के हिसाब से दामों की तुलना एक साल पहले के रेट से तुलना की गई है. देखिए आपके शहर में आलू, टमाटर, प्याज जैसी जरूरी सब्जियों के दाम में क्या-क्या बदलाव किया गया है.

आलू के दाम 33 रुपये प्रति किलो पर थे जो एक साल पहले 28 रुपये प्रति किलो दिखाए गए हैं.
प्याज के दाम 60 रुपये पर हैं और एक साल पहले ये 40 रुपये प्रति किलो दिखाए गए हैं.
टमाटर के दाम देखें तो इस समय ये 92 रुपये प्रति किलो पर हैं जो एक साल पहले 32 रुपये प्रति किलो पर थे.

आलू के दाम 45 रुपये प्रति किलो पर थे जो एक साल पहले 22 रुपये प्रति किलो दिखाए गए हैं. (23 रुपये का इजाफा)
प्याज के दाम 78 रुपये पर हैं और एक साल पहले ये 38 रुपये प्रति किलो दिखाए गए हैं. (40 रुपये का इजाफा)
टमाटर के दाम देखें तो इस समय ये 92 रुपये प्रति किलो पर हैं जो एक साल पहले 32 रुपये प्रति किलो पर थे. (60 रुपये का इजाफा)