Home देश-विदेश एयरपोर्ट पर उतरते ही पहुंची DRI की टीम, दो पैसेंजर के लगेज...

एयरपोर्ट पर उतरते ही पहुंची DRI की टीम, दो पैसेंजर के लगेज में मिले 3 पैकेट, खोलते ही चौंधिया गईं आखें

2

देश के हर एयरपोर्ट की सुरक्षा का बंदोबस्‍त कई लेयर में किया गया. इन सबमें CISF की भूमिका काफी अहम हो गई. इसके अलावा कस्‍टम डिपार्टमेंट के साथ ही अन्‍य खुफिया एजेंसियों की टीमों की तैनाती भी एयरपोर्ट पर की गई. नेशनल या इंटरनेशनल लेवल पर मिले इनपुट के आधार पर भी तैनाती होने लगी. इन सबका एक ही उद्देश्‍य है- किसी भी तरह की आपराधिक और आतंकी घटनाओं पर लगाम लगाना. मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा एजेंसियों की टीम ने सोने की तस्‍करी के एक बड़ी घटना को विफल किया है. एजेंसी तस्‍करों के पास से तकरीबन 8 करोड़ रुपये का 9.4 किलो सोना जब्‍त किया है. इसके तार कुवैत से जुड़े हैं.

जानकारी के अनुसार, राजस्‍व खुफिया महानिदेशालय (DRI) को मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोने की बड़ी खेप पहुंचने की गुप्‍त जानकारी मिली थी. इसके बाद DRI की टीम सतर्क हो गई और संदिग्‍ध पैसेंजर्स के लैंड करने का इंतजार करने लगी. राजस्‍थान की राजधानी जयपुर से उड़ान भरकर मुंबई एयरपोर्ट पर जैसे ही विमान ने लैंड किया, DRI की टीम ने दोनों संदिग्‍ध पैसेंजर्स को अपने घेरे में लेकर सामान की तलाशी लेनी शुरू कर दी. खुफिया सूत्रों से जो जानकारी मिली थी, उसके अनुसार ही दोनों संदिग्‍धों के पास से बड़ी मात्रा में सोना बरामद किया गया. छानबीन करने पता चला कि यह सोना विदेश से लाया गया है.

लगेज में थे 3 पैकेट
DRI की टीम ने जब दोनों संदिग्‍ध पैसेंजर्स के लगेज की तलाशी ली तो उसमें से 3 पैकेट बरामद किए गए. अधिकारियों ने जब इन पैकेट्स को खोला तो उनकी आंखें फटी की फटी रह गईं. उनमें सोना भरा हुआ था. बरामद सोने का कुल वजन 9.4 किलोग्राम था. बाजार में इसकी कीमत 7,69,000,00 रुपये आंकी गई है. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि उन्‍हें जयपुर से मुंबई आने वाली फ्लाइट को लेकर खास इनपुट मिला था, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई. मुंबई एयरपोर्ट पर बुधवार को DRI की ओर से कार्रवाई की गई थी.

कुवैत से जुड़े तार
DRI की टीम ने बताया कि बरामद सोना विदेशी है. अधिकारी ने बताया कि दोनों आरोपियों के अनुसार, सोने के तीनों पैकेट उन्‍होंने एक इंटरनेश्‍नल फ्लाइट से हासिल किया था. छानबीन में पता चला कि दोनों आरोपी फर्जी पहचानपत्र के आधार पर हवाई यात्रा कर रहे थे. सुरक्षा एजेंसियों ने दोनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. इनके खिलाफ कस्‍टम एक्‍ट के तहत मामला दर्ज किया है. बता दें कि हाल के दिनों में सोने की तस्‍करी के मामले काफी बढ़े हैं. इसे देखते हुए एयरपोर्ट पर सुरक्षा के पुख्‍ता बंदोबस्‍त किए गए हैं.