Home देश दिलजीत दोसांझ लाइव कंसर्ट मामले में ED की 5 राज्‍यों में रेड,...

दिलजीत दोसांझ लाइव कंसर्ट मामले में ED की 5 राज्‍यों में रेड, टिकटों की ब्‍लैक मार्केटिंग पर एक्‍शन

4

पंजाबी सिंगर दिलजीत दोसांझ और कोल्‍डप्‍ले के लाइव कंसर्ट की टिकटों को अवैध तरीके से बेचकर लाखों रुपये की कमाई करने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने पांच राज्‍यों में छापा मारा है. रेड में गोरखधंधे में इस्‍तेमाल में लाए गए कई सामग्रियों को जब्‍त किया गया है. ‘म्यूज़िक ऑफ़ द स्फ़ेयर्स वर्ल्ड टूर’ शो के आधिकारिक टिकटिंग पार्टनर बुक माई शो और जोमैटो लाइव ने बताया कि उनके प्‍लेटफॉर्म से कुछ ही मिनटों में सारे टिकट बिक गए. इसके चलते टिकटों की कालाबाजारी हुई है. शिकायत मिलने के बाद ED ने छानबीन शुरू कर दी. केंद्रीय जांच एजेंसी ने उसी सिलसिले में 5 राज्‍यों में छापेमारी की है.

जानकारी के अनुसार, ईडी ने कोल्डप्ले और दिलजीत दोसांझ के कंसर्ट की टिकटों की अवैध बिक्री के मामले में दिल्ली, मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़ और बेंगलुरु में छापेमारी की है. दिलजीत और कोल्डप्ले का ‘म्यूज़िक ऑफ़ द स्फ़ेयर्स वर्ल्ड टूर’ शो है. दोनों शो के प्रमुख आधिकारिक टिकटिंग पार्टनर्स बुक माई शो और ज़ोमैटो लाइव ने बताया कि उनके प्लेटफॉर्म पर कुछ ही मिनटों में सभी टिकट बिक गए. इन दोनों कर्मिशयल पार्टनर का कहना है कि टिकटों की कालाबाजारी हुई है. तेजी से टिकट बिकने के बाद, फर्जी टिकट बिक्री के जरिए ठगी की कई शिकायतें मिली हैं. कई लोगों को पता चला कि उन्हें नकली टिकट बेचे गए थे या सही टिकटों के लिए काफी ज्यादा पैसे लिए गए.
कई राज्‍यों में FIR
इस मामले में कई राज्यों में कई FIR दर्ज की गई हैं. बुक माई शो ने भी कई संदिग्धों के खिलाफ FIR दर्ज करवाई है. ED ने मनीलॉन्ड्रिंग के तहत जांच शुरू की और 25 अक्टूबर को 5 राज्यों दिल्ली, मुंबई, जयपुर, बेंगलुरु और चंडीगढ़ में 13 से अधिक जगहों पर छापेमारी की है. छापेमारी के दौरान कई आपत्तिजनक सामग्री जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप, सिमकार्ड आदि जब्त किए गए हैं. इस कार्रवाई का उद्देश्य टिकटों की अवैध बिक्री और इस घोटाले में शामिल वित्तीय नेटवर्क की जांच करना और ऐसी अवैध गतिविधियों से कमाई गई अपराध की आय का पता लगाना था.

टिकट बेचने के लिए सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल
ईडी की जांच से पता चला है कि नकली टिकट इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और टेलीग्राम का उपयोग करके बेचे जा रहे थे. मामले की तह तक जाने के लिए जांच एजेंसी ED द्वारा दिल्ली, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, चंडीगढ़ और कर्नाटक में सर्च ऑपरेशन की कार्रवाई की गई. चर्चित गायक दिलजीत दोसांझ और कोल्डप्ले से जुड़े कंसर्ट की अवैध टिकट की बिक्री से जुड़े मामले में की जा रही है.