Home खेल IND vs BAN: मुकेश-आवेश, अर्शदीप-खलील से कैसे आगे निकला यूपी का पेसर,...

IND vs BAN: मुकेश-आवेश, अर्शदीप-खलील से कैसे आगे निकला यूपी का पेसर, टीम इंडिया में मिली सरप्राइज एंट्री

7

नई दिल्ली. बांग्लादेश से होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए जब भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा हुई तो उसमें एक नाम चौंकाने ने सबको चौंकाया. इस टीम में यश दयाल का नाम भी शामिल है. वही यश दयाल जो पहली बार रिंकू सिंह के 5 छक्कों की वजह से चर्चा में आए थे. लेकिन तब से अब तक गंगा में बहुत पानी बह गया है. इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए मुकेश कुमार, आवेश खान और खलील अहमद जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा है. भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की सीरीज खेली जानी है. पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर से शुरू होगा. चयनकर्ताओं ने अभी सिर्फ एक मैच के लिए ही टीम घोषित की है.

भारत के ज्यादातर खिलाड़ियों ने पिछले 6 महीने में एक फर्स्ट क्लास मैच ही खेला है. दलीप ट्रॉफी की शुरुआत 5 सितंबर को हुई. इंडिया सी और इंडिया डी का मुकाबला शनिवार को खत्म हुआ. इसके एक दिन बाद इंडिया ए और इंडिया बी के मुकाबले का रिजल्ट आया. इस मुकाबले के ठीक बाद भारतीय चयनकर्ताओं ने टीम इंडिया की घोषणा कर दी. स्पष्ट है कि चयनकर्ताओं ने दलीप ट्रॉफी के प्रदर्शन को अहमियत दी है.

चयनकर्ताओं ने भारतीय टीम में 4 पेसर चुने हैं. इनमें से दो पेसर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज अपने पुराने प्रदर्शन के आधार पर चुने गए हैं. बाकी दो पेसर को दलीप ट्रॉफी में प्रदर्शन के आधार पर जगह मिली है. जैसे कि आकाश दीप ने इंडिया ए के लिए खेलते हुए 9 विकेट झटके. उन्होंने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 बैटर्स को चलता किया. कोई शक नहीं कि दलीप ट्रॉफी में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन आकाश दीप का रहा और वे टीम इंडिया में चुन लिए गए.

इंडिया बी की ओर से उतरे यश दयाल ने इंडिया ए के खिलाफ 4 विकेट झटके. उन्होंने पहली पारी में रियान पराग को आउट किया. इसके बाद दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल, रियान पराग और ध्रुव जुरेल के विकेट झटके. उनकी ही टीम के मुकेश कुमार और नवदीप सैनी ने इस मुकाबले में 5-5 विकेट झटके. नवदीप सैनी ने तो 56 रन की बेशकीमती पारी भी खेली. तब फिर वे दोनों यश दयाल से क्यों पिछड़ गए, यह सवाल कई क्रिकेटफैंस कर रहे हैं.

इसका जवाब साफ है. भारतीय चयनकर्ता टीम में एक लेफ्टआर्म पेसर रखना चाहते होंगे. इसके लिए उनके पास तीन विकल्प थे खलील अहमद, यश दयाल और अर्शदीप सिंह. खलील अहमद ने यूं तो मैच में यश दयाल से एक विकेट ज्यादा ही लिया, लेकिन उनके खिलाफ मुशीर खान और नवदीप सैनी की साझेदारी चली गई. मुशीर और सैनी ने 8वें विकेट के लिए 205 रन की साझेदारी की थी, जिसे खलील अहमद, आकाश दीप और आवेश खान नहीं तोड़ पाए थे. आकाश दीप ने तो मैच में 9 विकेट लेकर इस नाकामी को काफी हद तक छुपा लिया, लेकिन खलील ऐसा नहीं कर सके. इंडिया डी की ओर से उतरे अर्शदीप सिंह मैच में सिर्फ दो विकेट ले सके.

जब एक ओवर में लगे लगातार 5 छक्के
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (इलाहाबाद) में जन्मे यश दयाल आईपीएल 2023 में एक ओवर में लगातार 5 छक्के खाने के बाद चर्चा में आए थे. इस खराब प्रदर्शन के बाद गुजरात टाइटंस ने उन्हें टीम से बाहर कर दिया था. इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने यश दयाल को अपनी टीम में शामिल किया. यश दयाल ने आईपीएल 2024 में आरसीबी के लिए अच्छी गेंदबाजी की.

भारतीय टीम (पहले टेस्ट के लिए): रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल.