Home देश प्लेन में बम की धमकियों से निपटने के लिए क्या है प्लान,...

प्लेन में बम की धमकियों से निपटने के लिए क्या है प्लान, मंत्रालय ने एयरलाइंस के साथ बैठक में कही ये बात

2

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने शनिवार को पिछले चार दिनों में आई बम की झूठी कॉल्स के सिलसिले में कई एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEOs) के साथ एक बैठक की. यह बैठक राजीव गांधी भवन में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के कार्यालय में हुई. बैठक के दौरान BCAS के अधिकारियों ने CEOs को बम की धमकियों से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) का पालन करने का निर्देश दिया. उन्होंने यह भी कहा कि इन धमकियों और उनसे निपटने के उपायों के बारे में सभी संबंधित पक्षों को सूचित रखना बहुत महत्वपूर्ण है.

BCAS के डीजी इस बीच, BCAS के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने आश्वासन दिया कि भारतीय आसमान पूरी तरह सुरक्षित है. उन्होंने कहा, “भारतीय आसमान पूरी तरह से सुरक्षित है. मौजूदा प्रोटोकॉल मजबूत है और सख्ती से इसका पालन किया जा रहा है. हम यात्रियों को आश्वस्त करते हैं कि उन्हें बेझिझक उड़ान भरनी चाहिए, बल्कि और अधिक उड़ान भरें.”

शनिवार को विभिन्न एयरलाइंस द्वारा संचालित 30 से अधिक उड़ानों को बम की धमकियों का सामना करना पड़ा. जांच में खुलासा हुआ कि इन धमकियों से जुड़े कुछ आईपी पते लंदन, जर्मनी, कनाडा और अमेरिका से हैं. हालांकि, अधिकारियों ने यह भी संभावना जताई कि इन धमकियों को देने वालों ने अपने असली स्थान को छिपाने के लिए वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का उपयोग किया होगा.

BCAS और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) जल्द ही बम की धमकियों से निपटने के लिए एयरलाइंस के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर सकते हैं. पिछले सोमवार से शुरू हुई इन झूठी कॉल्स और धमकियों का सिलसिला लगातार जारी है, जिससे कई उड़ानों के मार्ग में बदलाव और देरी हुई है. इस सप्ताह भारतीय एयरलाइंस की कम से कम 70 उड़ानों को धमकियां मिली हैं.

शनिवार सुबह से 30 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सोशल मीडिया के माध्यम से बम की धमकियां दी गईं. इनमें से एक उड़ान में शौचालय में एक नोट मिला, जिसमें बम होने की बात लिखी गई थी. विस्तारा ने जानकारी दी कि उसकी पांच अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सोशल मीडिया पर सुरक्षा धमकियां मिलीं. इसी तरह, चार इंडिगो उड़ानों को भी सुरक्षा संबंधित अलर्ट प्राप्त हुए. विस्तारा की जिन पांच उड़ानों को धमकी मिली, उनमें UK106 (सिंगापुर से मुंबई), UK027 (मुंबई से फ्रैंकफर्ट), और UK107 (मुंबई से सिंगापुर) शामिल हैं.

इसके अलावा एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, अकासा एयर, स्पाइसजेट, स्टार एयर, और अलायंस एयर जैसी एयरलाइंस भी प्रभावित हुईं. एक बयान में अकासा एयर ने कहा, “19 अक्टूबर 2024 को हमारी कुछ उड़ानों को सुरक्षा अलर्ट प्राप्त हुए. सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार सभी यात्रियों को विमान से उतारा गया और स्थानीय अधिकारियों ने आवश्यक प्रक्रिया का पालन किया. हमारी टीम ने यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया.”