Home देश-विदेश साउथ लेबनान के कई शहर बर्बाद, इजरायली एयर स्‍ट्राइक से तबाही का...

साउथ लेबनान के कई शहर बर्बाद, इजरायली एयर स्‍ट्राइक से तबाही का आलम, एक भी घर साबुत नहीं

2

इजरायल पर हमास के हमलों के बाद पश्चिम एशिया के हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. हमास हमले के एक साल बाद आज वेस्‍ट एशिया के कई इलाकों में हर तरफ मलबा देखा जा सकता है. हवाओ में घुले बारूद को भी महसूस किया जा सकता है. व्‍यापक पैमाने पर तबाही मचने के बाद भी युद्ध के खत्‍म होने की संभावना दूर-दूर तक नहीं दिख रही है. पहले हमास के ठिकानों को तबाह किया और अब इजरायल की नजर हिजबुल्‍लाह पर टिकी है. लेबनान के बेरूत स्थित हिजबुल्‍लाह के हेडक्‍वार्टर पर इजरायली एयरफोर्स ने एयर स्‍ट्राइक कर संगठन के चीफ हसन नसरल्‍लाह को ढेर कर दिया. इसे बड़ी कामयाबी के तौर पर देखी जा रही है. इजरायल अब दक्षिण लेबनान पर लगातार हमले कर रहा है. माना जाता है कि हिजबुल्‍लाह के लड़ाके इस इलाके में बड़ी संख्‍या में मौजूद हैं.

साउथ लेबनान में स्थित अल-साकिया इलाके में तबाही को खुली आंखों से देखा जा सकता है. इजरायल इस इलाके में लगातार हमले कर रहा है. यहां तरफ मलबों के ढेर को देखा जा सकता है. शायद ही कोई घर बचा है, जिसको नुकसान नहीं पहुंचा है. अधिकांश बिल्डिंग्‍स तबाह हो चुकी हैं. हजारों की संख्‍या में लोग विस्‍थापित हो चुके हैं. वे कहां जाएं इसका उन्‍हें भी पता नहीं है. इजरायली सेना हिजबुल्‍लाह को पूरी तरह से मिटाने के लिए जमीन और आसमान दोनों तरीकों से हमले कर रहा है. हालांकि, इसका खामियाजा आमलोगों को भी उठाना पड़ रहा है. लेबनान पर इजरायली हमले में सैकड़ों की तादाद में लोग मारे जा चुके हैं.

UN ऑफिस में बजने लगे सायरन
दक्षिण लेबनान के माराकेह सिटी में UN का कार्यालय स्थित है. इजरायली अटैक को देखते हुए यूएन ऑफिस में सायरन बजने लगे हैं. इजरायली आर्मी ने बताया कि एयरफोर्स ने हिजबुल्‍लाह के 65 सदस्‍यों पर एयर स्‍ट्राइक की है. नॉर्दर्न कमान के आदेश पर एयरफोर्स ने मिसाइलें और बम बरसाए. इस हमले के बाद हर तरफ धुएं का गुबार उठ गया. इजरायल हिजबुल्‍लाह को लगातार निशाना बना रहा है. उसके छुपने के अड्डों पर लगातार हमले किए जा रहे हैं, ताकि हिजबुल्‍लाह को पूरी तरह से तबाह कर दिया जाए.

हिजबुल्‍लाह लगातार दाग रहा रॉकेट
हिजबुल्‍लाह की ओर से भी इजरायल को जवाब दिया जा रहा है. हिजबुल्‍लाह ने बताया कि उसने अल-मनारा स्थित इजरायली सैनिकों के ठिकानों को निशाना बनाया है. ताबड़तोड़ कई रॉकेट दागे गए हैं. IDF ने बताया कि लेबनान की तरफ से इजरायल की ओर 5 प्रोजेक्‍टाइल दागे गए. इसके अलावा सफाद और रोश ब‍िना को भी निशाना बनाया है. इसके अलावा किरयात शोमना को भी टारगेट किया गया है. इजरायली सेना ने बताया कि लेबनान की ओर से वेस्‍टर्न गैलिली की तरफ कम से कम 70 मिसाइलें दागी गई हैं. दूसरी तरफ, इजरायल ने आबा और जरारेह के बीच एयर स्‍ट्राइक की है. इससे व्‍यापक पैमाने पर तबाही मची है.