Home क्रांइम ऑनलाइन ट्रेडिंग और मुनाफे का लालच ले डूबा, डिजिटल अरेस्ट से हो...

ऑनलाइन ट्रेडिंग और मुनाफे का लालच ले डूबा, डिजिटल अरेस्ट से हो गई 50 लाख की ठगी

2

हिमाचल प्रदेश में भी डिजिटल ठगी और डिजिटल फ्रॉड के मामले सामने आ रहे हैं. इसमें फंसकर लोग न केवल अपना धन बल्कि जान भी गंवा रहे हैं. जिला कांगड़ा में भी ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन अगर बात करें रजिस्टर मामलों की, तो अभी तक एक मामला ही रजिस्टर हुआ है. ऑनलाइन ट्रेडिंग में सात गुना मुनाफा कमाने के चक्कर में बैजनाथ के एक युवक ने 50.15 लाख रुपये ठगों के हाथों लुटा दिए. युवक एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है और पहले भी ऑनलाइन ट्रेडिंग करता रहा है.

शेयर खरीदने का दिया झांसा 
व्हाट्सएप ग्रुप में युवक को ठगों ने ऐसे शेयर खरीदने का झांसा दिया, जो उससे न खरीदे जाने वाले थे. इसमें युवक ने इस साल अगस्त से करीब 10 ट्रांजैक्शन में 50.15 लाख रुपये की राशि ठगों के हाथों लूट दी. ठगी का शिकार होने का एहसास होने पर युवक ने साइबर थाना धर्मशाला में मामले की शिकायत की है. जानकारी के अनुसार, कुछ माह पूर्व शिकायतकर्ता के मोबाइल पर एक नंबर से व्हाट्सएप मैसेज आया, जिससे मिले लिंक से वह एक ग्रुप में जुड़ गया.

ठगी के तरीके
वहां उसे शेयर मार्केट में ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए झांसा दिया गया. उन्होंने युवक से कहा कि ट्रेडिंग के बदले उसे लगाए गए रुपये के सात गुने रुपये दिए जाएंगे. इसके बाद युवक ने विभिन्न तिथियों में 10 से अधिक बार लगाते हुए अलग-अलग खातों में 50.15 लाख रुपये डाल दिए. शुरू में रिफंड मिलता दिखाया गया, लेकिन रुपये निकालने का प्रयास करने पर और पैसे की मांग की गई. एएसपी नॉर्थ जोन साइबर थाना धर्मशाला प्रवीण धीमान ने बताया कि मामले में केस दर्ज कर जांच-पड़ताल शुरू कर दी गई है.

एसपी का बयान
एडीशनल एसपी साइबर थाना कांगड़ा प्रवीण धीमान ने लोकल 18 को बताया कि जल्दी और आसानी से धन कमाने के लालच की वजह से लोग इस धोखाधड़ी में फंस रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले साल 2 मामले जिला कांगड़ा में आए थे, जिनमें 1 करोड़ की ठगी हुई थी, जबकि इस साल 50 लाख की ठगी का एक मामला दर्ज किया गया है.