Home देश-विदेश बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव से तूफान की आशंका, IMD...

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव से तूफान की आशंका, IMD का अलर्ट- ओडिशा पर होगा असर

7

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव 24 अक्टूबर तक कम तीव्रता वाले चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को दी.आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि यह दबाव ओडिशा के पारादीप से लगभग 610 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है. इसमें कहा गया है, ‘इसके अगले 24 घंटे में गहरे दबाव में तब्दील होने की संभावना है. यह उसके अगले 12 घंटे में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और फिर अगले तीन दिनों में बांग्लादेश-पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ेगा.’

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि ‘हालांकि एक चक्रवाती तूफान बनने की आशंका है, लेकिन इसके बहुत कमजोर रहने की संभावना है. इसका ओडिशा पर मामूली प्रभाव पड़ेगा, जिससे हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी. समुद्र में यह राज्य के तट से लगभग 200 किलोमीटर दूर होगा.’ पश्चिम मध्य और इससे सटे पूर्व मध्य और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है.

तमिलनाडु और केरल में बारिश शुरू
आईएमडी के मुताबिक दक्षिणपूर्व और उसके करीब की मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र कोमोरिन इलाके के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मजबूत हो गया है. इसके असर से तमिलनाडु और केरल में पूर्वोत्तर मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है. आईएमडी के मुताबिक आज केरल, माहे और तमिलनाडु में बिजली गिरने, तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. जबकि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, पश्चिम राजस्थान, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ बारिश होने या बौछारें पड़ने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here