Home देश-विदेश इसरो में पढ़ाई करने का सुनहरा मौका, ऐसे मिलेगा दाखिला, जानें कौन...

इसरो में पढ़ाई करने का सुनहरा मौका, ऐसे मिलेगा दाखिला, जानें कौन कर सकता है आवेदन

7

इसरो में अगर नौकरी (Sarkari Naukri) करने का सपना पूरा नहीं हो पा रहा है, तो कोई चिंता करने की कोई बात नहीं है. अब यहां से पढ़ाई करने के सपने को पूरा कर सकते हैं. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की ब्रांच इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग (IIRS), जियोग्राफिकल इंफॉर्मेशन सिस्टम (GIS) और ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) टेक्नोलॉजी की समझ बढ़ाने का एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है. इसके जरिए आप इसमें ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं.

यह सर्टिफिकेट कोर्स विभिन्न प्रकार के ऑडियांस, छात्रों, तकनीकी और वैज्ञानिक कर्मियों, विश्वविद्यालय फैकल्टी, स्कॉलर और विभिन्न संबंधित क्षेत्रों के प्रोफेशनल्स के लिए है. यह इन क्षेत्रों के व्यक्तियों के लिए अपने ज्ञान का विस्तार करने का एक मौका है. यह कोर्स कृषि, फॉरेस्ट्री, इकोलॉजी, भूविज्ञान, समुद्री और वायुमंडलीय विज्ञान, शहरी और क्षेत्रीय अध्ययन और जल संसाधनों सहित विभिन्न क्षेत्रों में रिमोट सेंसिंग और GIS के प्रैक्टिकल एप्लीकेशन पर प्रकाश डालता है. यह उम्मीदवारों को इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर लागू होने वाली मूल्यवान अंतर्दृष्टि और स्किल्स से लैस करता है.

उम्मीदवारों को पीडीएफ लेक्चर, रिकॉर्ड किए गए वीडियो लेक्चर, ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर और परफॉर्मेंस हैंडआउट्स सहित संसाधनों के भंडार तक पहुंच प्राप्त होगी. इन सामग्रियों को ई-क्लास और इसरो लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, जिससे सीखने का अनुभव बढ़ जाता है.

ISRO कोर्स के लिए सीटों की संख्या
इस कोर्स के लिए 10,000 सीटें और पर्सनल मॉड्यूल के लिए अतिरिक्त 5,000 सीटें हैं. यह प्रोग्राम काफी संख्या में शिक्षार्थियों को जोड़ सकता है. नोडल केंद्र कोऑर्डिनेटर को भी प्रत्येक कोर्स के लिए 25 सीटें आवंटित की जाती हैं.

कोर्स के पूरा होने पर मिलेगा सर्टिफिकेट
कुल सेशन घंटों का कम से कम 70 प्रतिशत सफलतापूर्वक पूरा करने पर उम्मीदवारों को एक कोर्स पूरा होने का सर्टिफिकेट प्राप्त होगा, जो उनकी प्रोफेशनल क्रेडेंशियल के लिए एक मूल्यवान सोर्स हो सकता है.

आवेदन फॉर्म भरने की योग्यता
यह अवसर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों (वर्ष की परवाह किए बिना), केंद्र या राज्य सरकारों के तकनीकी और वैज्ञानिक कर्मचारियों, विश्वविद्यालयों और संस्थानों के फैकल्टी और शोधकर्ताओं और तकनीकी और वैज्ञानिक क्षेत्रों के प्रोफेशनल के लिए खुला है. उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि से पहले व्यक्तिगत रूप से या अपने संबंधित नोडल केंद्रों के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं.

याद रखने वाली जरूरी तिथियां
कोर्स अवधि: 6 से 17 नवंबर, 2023
आवेदन करने की तिथि: 16 अक्टूबर से 3 नवंबर, 2023

रिमोट सेंसिंग और GIS के आकर्षक क्षेत्रों में अपना ज्ञान बढ़ाने का यह मौका न चूकें और आज ही इस कोर्स के लिए आवेदन करें. इसके अलावा उम्मीदवार इस लिंकhttps://www.iirs.gov.in/iirs/ के जरिए नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here