Home देश-विदेश नेपाल में विनाशकारी भूकंप ने मचाया कोहराम, मरने वालों की संख्या 128...

नेपाल में विनाशकारी भूकंप ने मचाया कोहराम, मरने वालों की संख्या 128 पार…..मलबों से जिंदगी बचाने की जंग जारी

7

नेपाल (Nepal Earthquake News) में शुक्रवार की देर रात धरती हिलने से भंयकर तबाही मच गई है और चारों ओर हाहाकार मच गया है. नेपाल में शुक्रवार रात 6.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया, जिसके झटके राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी नेपाल के जिलों में जोरदार भूकंप आने से कम से कम 128 लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए, जबकि बचाव दल पहाड़ी गांवों में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं. इतना ही नहीं, बताया जा रहा है कि कई इमारतें भी ढह गई हैं और मलबे में सैकड़ों लोग दबे हो सकते हैं. इस भूकंप से जाजरकोट और रुकुम में बड़ी तबाही हुई है.

नेपाल पीएमओ ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने शुक्रवार रात 11:47 बजे जजरकोट के रामीडांडा में भूकंप से हुई मानवीय और भौतिक क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया है और सभी 3 सुरक्षा एजेंसियों को तत्काल बचाव और राहत के लिए तैनात किया है. बता दें कि नेपाल में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है. भूकंप की तबाही में फंसे लोगों को अब एयरलिफ्ट करने की तैयारी हो रही है.

-नेपाल में भूकंप से मरने वालों की संख्या में फिर इजाफा हुआ है. भीषण भूकंप में मरने वालों की संख्या 129 हो गई है.

-नेपाल में भूकंप की तबाही से प्रभावित लोगों को एयरलिफ्ट करने की तैयारी है. नेपाल में सभी हेली-ऑपरेटरों को तैयार रहने के लिए कहा गया है. प्रभावित क्षेत्रों से घायलों को एयरलिफ्ट करने की सुविधा के लिए नियमित उड़ान आवाजाही निलंबित कर दी गई है. नेपालगंज हवाई अड्डे और सैन्य बैरक हेलीपैड पर एम्बुलेंस तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल भूकंप में जानमाल के नुकसान पर दुख जताया है. पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है. हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.

-नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ भूकंप प्रभावित इलाकों का दौरा करने निकल चुके हैं.

-सरकारी ‘नेपाल टेलीविजन’ के अनुसार, पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट और रुकुम जिलों में 80 लोगों की मौत हो गई और 140 से अधिक लोग घायल हो गए. भूकंप के कारण देश में कम से कम 128 लोगों की मौत हुई है.

-नेपाल के जजरकोट और रुकुम जिलों में भूकंप से सबसे अधिक तबाही मची है. यहां अब भी मलबों में दर्जनों लोग दबे हैं, जिन्हें बचाने की कोशिशें जारी हैं. माना जा रहा है कि मरने वालों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.

-इंडो नेपाल बार्डर से लगभग 98 किलोमीटर की दूरी पर केंद्र बिंदु रहे जाजरकोट में भूकंप से अब तक 128 लोगों की मौत और 140 लोगों के घायल होने की खबर है. यह जानकारी नेपाल पुलिस के केंद्रीय प्रवक्ता डीआईजी कुवेर कडायत ने दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here