Home देश-विदेश दीपावली और छठ के लिए नहीं मिल रहा है टिकट, इस समय...

दीपावली और छठ के लिए नहीं मिल रहा है टिकट, इस समय करें बुकिंग, मिलेगी कंफर्म सीट!

8

त्‍यौहारी सीजन में ज्‍यादातर ट्रेनों में वेटिंग चल रही है, कुछेक ट्रेनें ऐसी भी हैं, जिन पर कंफर्म टिकट मिलना भी बंद हो गया है. वहीं, बसों और फ्लाइट का किराया आसमान पर पहुंच चुका है. ट्रेनों में टिकट न मिलने से लोग दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने के लिए परेशान हो रहे हैं. कुछ लोग दलालों के चंगुल में भी फंस रहे हैं. लोग परेशान होने या वेटिंग टिकट लेने के बजाए खास समय पर टिकट की बुकिंग कर कंफर्म टिकट पा सकते हैं.

भारतीय रेलवे लोगों को दीपावली और छठ पर घर पहुंचाने के लिए 283 स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा कर चुका है. इन स्‍पेशल ट्रेनों से 60 लाख से अधिक लोगों को घर पहुंचाने का लक्ष्‍य रख गया है. रेलवे अधिकारी के अनुसार रेलवे इन स्‍पेशल ट्रेनों संचालन भीड़ के अनुसार कर रहा है. ट्रेनों का नंबर रात में सिस्‍टम में अपडेट किया जाता है और अगले दिन सुबह से बुकिंग शुरू हो जाती है. मसलन दिल्‍ली से पटना जाने वाली किसी सामान्‍य ट्रेन में वेटिंग भी बंद हो चुकी है और रेलवे अगले दिन स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लेता है. सुबह 8 बजे से विंडो बुकिंग शुरू होते ही इस स्‍पेशल ट्रेन की बुकिंग शुरू हो जाती है.

इस समय टिकट बुक कराने पर कंफर्म की पूरी संभावना

रेलवे अधिकारियों के अनुसार अगर आप ऑनलाइन टिकट बुक कर रहे हैं और आपके गंतव्‍य की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों में वेटिंग चल रही है तो सबसे अच्‍छा समय सुबह 8 बजे टिकट बुकिंग का रहेगा. क्‍योंकि रात में स्‍पेशल ट्रेन सिस्‍टम में अपडेट होती है और सुबह बुकिंग शुरू हो जाती है. ऐसे में पूरी संभावना है कि आपको स्‍पेशल ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिल जाए. इस तरह आप सुविधाजनक तरीके से घर जा सकते हैं.

रेलवे अधिकारियों के अनुसार जिस दिन आप घर जाने का प्‍लान कर रहे हैं, उससे एक दिन पहले स्‍पेशल आईआरसीटीसी के पोर्टल में ट्रेन चेक कर लें, अगर स्‍पेशल ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है तभी वेटिंग टिकट लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here