Home देश-विदेश नीट के लिए NExT परीक्षा होगी या नहीं…क्यों हो रही है इसकी...

नीट के लिए NExT परीक्षा होगी या नहीं…क्यों हो रही है इसकी चर्चा? जानें क्या होगा इसका फॉर्मेट

8

नीट पीजी (NEET PG) उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है. इसके लिए नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) की परीक्षा देनी होगी या नहीं अभी इस पर काम चल रहा है. नेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (NBE) द्वारा जारी एक अस्थाई प्रोग्राम के अनुसार जो छात्र अगले वर्ष पोस्ट ग्रेजुएट मेजिकल एजुकेशन प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें NEET-PG परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी या नहीं, इस पर अभी काम चल रहा है. जारी शेड्यूल के अनुसार NEET PG 2024 3 मार्च को आयोजित की जाएगी. इससे कई छात्रों को राहत मिल सकती है जो परीक्षा के नए फॉर्मेट से डर रहे हैं.

दो भाग में आयोजित होगी परीक्षा
NExT प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पर ध्यान देने के साथ देश भर में मेडिकल एजुकेशन की एक समान गुणवत्ता सुनिश्चित करने के तरीके के रूप में MBBS पूरा करने, मेडिकल लाइसेंस प्रदान करने और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक आम परीक्षा होगी. इसे दो भागों में आयोजित किया जाएगा. बहुविकल्पीय भाग I MBBS कोर्स पूरा होने के बाद आयोजित किया जाएगा और प्रैक्टिकल भाग II, छात्रों द्वारा अपनी अनिवार्य एक साल की इंटर्नशिप पूरी करने के बाद आयोजित किया जाएगा.

चुनाव के बाद हो सकता है लागू
NExT को नेशनल मेडिकल कमीशन अधिनियम के तहत अनिवार्य किया गया है. सरकार ने इस साल की शुरुआत में इसे “अगले निर्देशों तक” स्थगित कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से संकेत मिले थे कि परीक्षा संभवतः 2024 में हो सकती है. दरअसल, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने छात्रों को नए फॉर्मेट में तैयारी कराने के लिए मॉक टेस्ट आयोजित करने की भी तैयारी की थी. सूत्रों ने कहा कि नया फॉर्मेट मौजूदा आम चुनाव के बाद ही लागू होने की संभावना है.

खाली रह गई सीटें
हालांकि परीक्षाओं का वर्तमान फॉर्मेट जारी रह सकता है. NMC काउंसलिंग प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और सीट रिक्तियों को कम करने के तरीकों पर विचार कर रहा है. पीजी काउंसलिंग के चार राउंड के बाद भी 1,400 से अधिक पोस्ट ग्रेजुएशन मेडिकल सीटें खाली हैं. वर्तमान सेशन के लिए योग्यता प्रतिशत शून्य कर दिए जाने के बावजूद रिक्ति में भारी कमी नहीं आई है. काउंसलिंग पूरी होने के बाद 2019-20 में 4,614, 2020-21 में 1,425 और 2021-22 में 3,744 पीजी सीटें खाली थीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here