Home देश-विदेश शेयर बाजार गिरेगा तो भी नहीं होगा आपका बाल भी बांका, अगर...

शेयर बाजार गिरेगा तो भी नहीं होगा आपका बाल भी बांका, अगर वॉरेन बफेट की इन 5 बातों को ‘पी’ जाएंगे घोटकर

11

दुनियाभर के शेयर बाजारों में इस समय उथल-पुथल मची हुई है. भारतीय शेयर बाजार भी इससे अछुता नहीं है. बाजार एक दिन ऊपर जाता है तो दूसरे दिन नीचे आ जाता है. रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से बनी वैश्विक अनिश्चिततता की स्थिति अब इजरायल-हमास युद्ध के कारण और गहरी हो गई है. दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ब्लैकरॉक इंक (BlackRock Inc.) के फाउंडर लैरी फिंक (Larry Fink) ने माना है कि इस समय दुनिया बीते कई दशकों के सबसे खतरनाक मोड़ से गुजर रही है. अगर आप भी शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं, तो आपको भी शेयर बाजार की इस अस्थिरता में नुकसान से बचने और मुनाफा कमाने के लिए कुछ उपाय करने होंगे. दुनिया के दिग्‍गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) के निवेश मंत्र नुकसान से बचाने में आपके खूब काम आ सकते हैं.

वॉरेन बफेट दुनिया के दिग्‍गज निवेशक हैं. बाजार से पैसा बनाने और नुकसान से बचने को वो समय-समय पर निवेशकों को बहुमूल्‍य राय देते हैं. उन्‍होंने इक्विटी मार्केट के अपने लंबे अनुभव के दम पर निवेशकों को मंदी से बचने के कई मूल मंत्र (Warren Buffett Investing tips) दिए हैं. अगर आपके उनके बताए 5 निवेश सलाhttps://hindi.news18.com/news/business/money-making-tips-multibagger-stocks-birla-corporation-share-made-investor-crorepati-in-20-years-hdfc-securities-give-buy-rating-check-target-price-7822113.htmlह ही मान लेते हैं, तो आपको घाटा नहीं होगा. शेयर बाजार से आप पैसा बनाकर ही बाहर आएंगे.

लंबे समय के लिए लगाएं पैसा
शेयर बाजार में एक कहावत है-यहां पैसा शेयर खरीदने और बेचने में नहीं बल्कि इंतजार करने से बनता है. वॉरेन बफे भी इसी कहावत को मानते हैं. बफे की सलाह है कि निवेशक लंबी अवधि के लिए निवेश पर फोकस करें और शॉर्ट टर्म इनवेस्‍टमेंट से बचें. बफे का कहना है कि शेयर बाजार समय के साथ ग्रोथ करता है. इसका फायदा लॉन्‍ग टर्म इनवेस्‍टर को होता है.

अस्थिरता से घबराएं नहीं
वॉरेन बफेट का मानना है कि जो निवेशक शेयर बाजार की अस्थिरता पर अत्‍यधिक प्रतिक्रिया देते हैं, वो नुकसान उठाते हैं. उथल-पुथल भरे बाजार में निवेशक अक्सर घबराकर जल्दबाज़ी में निर्णय ले लेते हैं. उन्‍हें ऐसा नहीं करना चाहिए. मार्केट वोलैटिलिटी से घबराएं नहीं, शांत रहकर लॉन्‍ग टर्म टार्गेट पर फोकस करें. कभी नुकसान नहीं होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here