Home देश-विदेश एयर इंडिया पर लगा 10 लाख रुपये का जुर्माना, यात्रियों को नहीं...

एयर इंडिया पर लगा 10 लाख रुपये का जुर्माना, यात्रियों को नहीं मिली ये सुविधाएं, DGCA ने लिया एक्शन

8

देश की प्रतिष्ठित एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगा है. DGCA ने यात्रियों को जरूरी सुविधाएं देने से संबंधित मानकों का अनुपालन नहीं करने पर एयर इंडिया के खिलाफ जुर्माने की यह कार्रवाई की है. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने बुधवार को बयान में कहा कि दिल्ली, कोच्चि और बेंगलुरु के एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की इकाइयों का निरीक्षण करने के बाद यह पाया गया कि एयरलाइन नागर विमानन प्रावधानों (CAR) का ठीक से पालन नहीं कर रही है.

इस बारे में एयर इंडिया को 3 नवंबर को नियामक की तरफ से कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था. डीजीसीए ने कहा कि नोटिस पर एयर इंडिया से मिले जवाब के आधार पर यह पाया गया कि वह यात्रियों को सुविधाएं देने के मानकों से संबंधित सीएआर का अनुपालन नहीं कर रही है. इसके बाद एयरलाइन पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

इस खास वजह से लगा भारी जुर्माना
एयर इंडिया पर उड़ानों में देरी होने पर यात्रियों को होटल में ठहराने, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सुविधाजनक सीटें न पाने वाले यात्रियों को मुआवजा देने और ग्राउंड स्टाफ के समुचित प्रशिक्षण से संबंधित मानकों पर ध्यान न देने की बात कही गई है.

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) लगातार यात्रियों की सुरक्षा व हितों को ध्यान में रखते हुए एयर लाइन कंपनियों को जरूरी दिशा-निर्देश देती हैं, साथ ही इनका अनुपालन नहीं होने पर एयरलाइन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करती है. इससे पहले इस साल जुलाई में डीजीसीए ने 6 महीने में 4 बार हड़ताल के कारण इंडिगो पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here