Home देश-विदेश 5 राज्यों में कहां खिलेगा ‘कमल’ और कहां उठेगा ‘पंजा’, कांग्रेस को...

5 राज्यों में कहां खिलेगा ‘कमल’ और कहां उठेगा ‘पंजा’, कांग्रेस को मिल सकता है फायदा!

6

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे तीन दिसंबर, रविवार को आएंगे, लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजों ने राजनीतिक गलियारों में भूचाल खड़ा कर दिया है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनावों को नतीजे अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के ट्रेलर के तौर पर देखे जा रहे हैं. राजनीतिक पंडितों को मानना है कि ये विधानसभा चुनाव 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनावों की दशा और दिशा तय करेंगे. तस्वीर तीन दिसंबर को साफ हो जाएगी.

Exit Polls के अनुसार मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. दोनों ही पार्टियों के बीच सीटों का अंतर बहुत कम है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी दोनों ही पार्टियों के बीच कुर्सी के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. हालांकि कुछ पोल मध्य प्रदेश को छोड़कर राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भगवा रंग फैला हुआ दिखा रहे हैं. कुल मिलाकर एग्जिट पोल के नतीजों पर नजर डालें तो कांग्रेस को फायदा मिलता नजर आ रहा है.

पहले बात तेलंगाना की
एग्जिट पोल में तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार स्पष्ट बनती नजर आ रही है. 119 सीटों वाली तेलंगाना विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल में लगातार दो बार से सत्तारूढ़ बीआरएस- भारत राष्ट्र समिति की सीट को खतरे में बताया गया है. पोल ऑफ पोल के अनुसार, तेलंगाना में बीआरएस को 48, कांग्रेस को 60, बीजेपी को 5 और एआईएमआईएम को 6 सीटें मिलते हुए दिखाया गया है.

‘जन की बात’ के एग्जिट पोल में बीआरएस को 48, कांग्रेस को 56, एआईएमआईएम को 5 और बीजेपी के खाते में 10 सीटें दिखाई गई हैं. पीएसजी के एग्जिट पोल बता रहे हैं कि तेलंगाना में बीआरएस को 55 और कांग्रेस को 52 सीटें मिलेंगी. सीएनएक्स कांग्रेस को 71 और बीआरएश को 40 सीटों पर विजयी दिखाया है.

मध्य प्रदेश में कमल या कमलनाथ?
एग्जिट पोल में सबसे ज्यादा कांटे की टक्कर मध्य प्रदेश में नजर आ रही है. यहां सत्तारूढ़ बीजेपी फिर से अपना परचम लहराने में कामयाब होगी या नहीं इस पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं. हालांकि पोल ऑफ पोल्स के एग्जिट पोल बीजेपी को स्पष्ट बहुमत दिखा रहे हैं. पोल ऑफ पोल्स कहता है कि यहां बीजेपी को 124, कांग्रेस को 102 तथा अन्य के खाते में 4 सीटें आएंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here