Home देश-विदेश नारको टेररिज्म बर्दाश्‍त नहीं…इंटरपोल मीटिंग में खालिस्‍तान पर भारत सख्‍त, अमेरिका-ऑस्‍ट्रेलिया-ब्रिटेन से...

नारको टेररिज्म बर्दाश्‍त नहीं…इंटरपोल मीटिंग में खालिस्‍तान पर भारत सख्‍त, अमेरिका-ऑस्‍ट्रेलिया-ब्रिटेन से क्‍या कहा

6

इंटरपोल की 91वीं बैठक ऑस्ट्रिया में गत दिवस हुई थी. इस बैठक मैं शामिल होने आए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया लंदन के अधिकारियों से द्विपक्षीय बातचीत के दौरान भारतीय अधिकारियों ने खालिस्तानी आतंकवादियों का मुद्दा मजबूती के साथ उठाया. भारतीय दल ने कहा कि उन्होंने अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया को अभी तक अनेक बार अलग-अलग समय पर ऑडियो वीडियो और अन्य सबूत व दस्तावेज दिए हैं, जिनसे पता चलता है कि विदेश में बैठकर खालिस्तानी आतंकवादी भारत में आतंक फैलाने का काम कर रहे हैं.

भारतीय अधिकारियों की यूरोपॉल ग्रुप के साथ भी बैठक हुई. इस ग्रुप में अनेक यूरोपीय देशों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और जांच एजेंसियां शामिल होती हैं और उनका मुख्य मुद्दा आतंकवाद ही होता है. इस ग्रुप के साथ बैठक में भारतीय अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि उन्हें आतंकवाद के मुद्दे पर संबंधित देश से पूरी सहायता चाहिए क्योंकि खालिस्तानी आतंकवादी और अन्य आतंकवादी संगठन वहां बैठकर न केवल भारत में आतंकवाद फैला रहे हैं बल्कि नारको टेररिज्म के जरिए दुनिया के अन्य देशों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि यूरोपीय देश भारत द्वारा अब तक दिए गए सबूत के आधार पर इन आतंकवादियों और उनसे जुड़े लोगों पर कार्यवाही करें. साथ ही मामले की गंभीरता को समझते हुए इन आतंकवादियों को न्याय दिलाने के लिए उन्हें भारत को सौंपने में भी मदद करें.

भारत को मिला आश्‍वासन
जांच एजेंसियों के सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान इन देशों के अधिकारियों ने भारत को आश्वासन दिया की नार्को टेररिज्म के मुद्दे पर भारत की हर संभव सहायता की जाएगी. द्विपक्षीय बैठक के दौरान भारतीय अधिकारियों ने भारत से गबन कर विदेशों में बैठे आर्थिक अपराधियों का भी मुद्दा उठाया और कहा कि वह भारत से लूटे गए पैसों के आधार पर विदेश में ऐश कर रहे हैं. इस बाबत अनेक बार दस्तावेजी सबूत भी दिए जा चुके हैं. उन्हें भारत वापस लाने में पूरी मदद की जाए. इंटरपोल की इस 91वीं बैठक में भारत की तरफ से गए विशेष दल में सीबीआई निदेशक और राष्ट्रीय जांच एजेंसी के निदेशक भी समेत अनेक अधिकारी शामिल थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here