Home देश-विदेश 11 महीने में 2 करोड़ पर्यटक पहुंचे जम्मू-कश्मीर, केंद्रशासित प्रदेश ने इस...

11 महीने में 2 करोड़ पर्यटक पहुंचे जम्मू-कश्मीर, केंद्रशासित प्रदेश ने इस साल बनाया रिकॉर्ड, G-20 से हुआ फायदा

5

केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा को सूचित किया कि इस साल नवंबर तक दो करोड़ पर्यटकों ने जम्मू-कश्मीर की यात्रा की जो राज्य में पर्यटकों की अब तक की सर्वाधिक संख्या है.

पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी।. उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने पूर्वोत्तर सहित देश के विभिन्न हिस्सों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं जिनका असर दिख रहा है.

11 महीने में 2 करोड़ पर्यटक
उन्होंने कहा कि इस साल के पहले 11 महीनों में दो करोड़ पर्यटकों ने जम्मू-कश्मीर की यात्रा की जो केंद्रशासित प्रदेश के इतिहास में एक रिकॉर्ड है. जी किशन रेड्डी ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार का प्रयास है कि हर शिक्षण संस्थान में एक ‘‘युवा पर्यटन क्लब’’ की स्थापना की जाए और इस क्रम में अब तक 35 हजार ऐसे क्लब भारत सरकार ने स्थापित किए हैं.

पर्यटन क्षेत्र के लिए आधारभूत ढांचा अहम
पर्यटन मंत्री ने कहा कि पहले पूर्वोत्तर में रेल, रोड और वायु संपर्क पर्याप्त नहीं था और इस सरकार ने उस क्षेत्र में बुनियादी ढांचा के विकास पर जोर दिया है. उन्होंने पर्यटन क्षेत्र के लिए आधारभूत ढांचे को अहम बताते हुए कहा कि इस सरकार ने पिछले नौ साल में पूर्वात्तर में बुनियादी ढांचा के विकास के लिए पांच लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here