Home देश-विदेश नए नवेले शेयर ने बाजार में मचाया तहलका! रोज छू रहा नई...

नए नवेले शेयर ने बाजार में मचाया तहलका! रोज छू रहा नई ऊंचाईयां, एक्‍सचेंज को बदलनी पड़ी सर्किट लिमिट

4

शेयर बाजार में पिछले महीने धमाकेदार एंट्री करने वाली सरकारी कंपनी, भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (IREDA) का शेयर लिस्टिंग के बाद से ही जबरदस्‍त फॉर्म में है. इसमें तूफानी तेजी को देखते हुए एक्‍सचेंज ने भी अब इस शेयर की सर्किट लिमिट 20 फीसदी से 10 फीसदी कर दी है. आज यानी बुधवार 13 दिसंबर को भी इस शेयर ने 10 फीसदी तेजी के साथ अपर सर्किट को छुआ है. फिलहाल बीएसई पर यह शेयर 112.16 रुपये (IREDA Share Price) पर कारोबार कर रहा है. इरेडा के शेयर 29 नवंबर, 2023 को बीएसई और एनएसई पर 50 रुपये पर सूचीबद्ध हुए थे.

IREDA आईपीओ में शेयर निवेशकों को 32 रुपये में मिला था. इरेडा आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशकों का पैसा 14 दिनों में ही तीन गुना से ज्‍यादा बढ़ चुका है. लगातार छह कारोबारी सत्रों से इरेडा शेयर में तूफानी तेजी जारी है. पिछले पांच ट्रेडिंग सेशन में ही यह शेयर 76 फीसदी चढ़ चुका है. वहीं, अब तक यह अपने आईपीओ प्राइस, 32 रुपये से 250 फीसदी उछल चुका है. आज की तेजी के साथ ही IREDA का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन बढ़कर ₹30,000 करोड़ के पार पहुंच चुका है.

क्‍यों आई तूफानी तेजी?
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इरेडा ने अभी हाल ही में पीएम कुसुम (PM KUSUM) स्कीम, रूफटॉप सोलर और कई अन्य बिजनेस-टू-कंज्यूमर (B2C) सेक्टर्स को लोन देने के लिए एक रिटेल डिविजन बनाई है. रिटेल डिविजन खुलने के कुछ ही समय के भीतर कुसुम-बी स्कीम के तहत इसने 58 करोड़ रुपये का पहला लोन भी जारी कर दिया. इस खबर ने शेयरों को तगड़ा सपोर्ट दिया है. कंपनी के एसेट बुक में सबसे अधिक करीब 30 फीसदी हिस्सा सोलर एनर्जी का है. वहीं, विंड एनर्जी की हिस्‍सदेारी 20.9 फीसदी, स्टेट यूटिलिटीज की 19.2 फीसदी और हाइड्रो पावर की 11.5 फीसदी है. मनीकंट्रोल को दिए एक इंटरव्यू में कंपनी के चेयरमैन और एमडी प्रदीप कुमार दास ने उम्मीद जताई थी कि प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन स्टेज में सबसे पहली पसंद इरेडा बनी रहेगी. सरकारी ही नहीं बल्कि प्राइवेट डेवलपर्स के साथ भी कंपनी के कारोबारी संबंध हैं.

बेचें या रखें
जब इरेडा का आईपीओ बोली के लिए खुला था तब एनालिस्‍ट्स ने निवेशकों को लॉन्ग टर्म के लिए इश्‍यू में पैसा लगाने की सलाह दी थी. एक्सपर्ट्स को भरोसा है कि अभी यह और नई ऊंचाईयों पर पहुंचेगा. शेयरों की तेजी के चलते इसका वैल्यूएशन पियर्स PFC और REC की तुलना में महंगा हो चुका है लेकिन इसकी लोन बुक ग्रोथ काफी मजबूत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here