Home देश-विदेश 31 दिसंबर तक निपटा लें ये 5 जरूरी काम, वरना हो सकती...

31 दिसंबर तक निपटा लें ये 5 जरूरी काम, वरना हो सकती है परेशानी

3

 साल 2023 के आखिरी महीने के 16 दिन दिन बीत चुके हैं. यह महीना कुछ वित्तीय कामों को निपटाने का भी आखिरी महीना है. 31 दिसंबर को कई कामों की डेडलाइन समाप्त हो रही है. इनमें म्यूचुअल फंड और डीमैट में नॉमिनी जोड़ना, एसबीआई अमृत कलश में इंवेस्ट करने की लास्ट डेट और बैंक लॉकर एग्रीमेंट की आखिरी तारीख जैसी कई जरूरी बातें शामिल हैं. आइए जानते हैं 5 ऐसे जरूरी काम हैं, जिन्हें 31 दिसंबर तक पूरा करना जरूरी है.

BOB और SBI के ग्राहक 31 दिसंबर से पहले जरूर जाएं ब्रांच
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में बैंक लॉकर रखने वाले ग्राहकों को 31 दिसंबर तक बैंक से जुड़ा एक अहम काम पूरा करना है. आरबीआई की तरफ से सभी बैंकों को अपने ग्राहकों को बैंक लॉकर के नए एग्रीमेंट पर साइन करवाने के लिए कहा गया है. अगर आपका भी एसबीआई या बैंक ऑफ बड़ौदा में बैंक लॉकर है तो आपको अगले 14 दिनों में यह जरूरी काम निपटाना है.

म्‍यूचुअल फंड खाते में नॉमिनी जोड़ने का डेडलाइन
अगर आपने 31 दिसंबर, 2023 तक म्‍यूचुअल फंड खाते में नॉमिनी घोषित नहीं करते हैं तो आपका म्यूचुअल फंड अकाउंट फ्रीज हो जाएगा. इसका मतलब है कि आप यह डेडलाइन मिस कर गए तो न पैसा निकाल पाएंगे और न ही डाल पाएंगे. म्‍यूचुअल फंड के साथ ही डीमैट अकाउंट होल्डर के लिए भी 31 दिसंबर तक नॉमिनी बनाना अनिवार्य है.

अपडेटेड आईटीर दाखिल करने की डेडलाइन
फाइनेंशियल ईयर 2022-23 यानी एसेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई, 2023 थी. जो लोग इस तारीख तक आईटीआर फाइल नहीं कर पाए, वे अब भी 31 दिसंबर, 2023 तक लेट फीस के साथ अपडेटेड आईटीर दाखिल किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here