Home देश-विदेश कब होगी परीक्षा पे चर्चा? मिलेगा पीएम मोदी से बात करने का...

कब होगी परीक्षा पे चर्चा? मिलेगा पीएम मोदी से बात करने का मौका

3

‘परीक्षा पे चर्चा’ 2024 कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. पीएम मोदी के इस खास कार्यक्रम का यह 7वां संस्करण है. हर साल के साथ इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा किया जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ करने के लिए mygov.in वेबसाइट पर 12 जनवरी, 2024 तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं (PM Narendra Modi PPC 2024). इसके बाद रजिस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ने की उम्मीद कम ही है. ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के लिए छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के साथ ही बच्चों के माता-पिता भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं.

Pariksha Pe Charcha 2024: जनवरी में हो सकती है परीक्षा पे चर्चा
शिक्षा मंत्रालय ने अभी तक ‘परीक्षा पे चर्चा’ 2024 का शेड्यूल जारी नहीं किया है (Pariksha Pe Charcha Date). हालांकि उम्मीद है कि यह कार्यक्रम जनवरी के आखिरी हफ्ते या फरवरी के पहले हफ्ते में आयोजित किया जाएगा. दरअसल, पीएम मोदी पीपीसी 2024 में बोर्ड परीक्षा पर बात कर सकते हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि कार्यक्रम का आयोजन 10 फरवरी, 2024 से पहले ही किया जाएगा.

Pariksha Pe Charcha 2024: Pariksha Pe Charcha 2024: दिल्ली में हो सकता है कार्यक्रम
‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम की शुरुआत साल 2018 में की गई थी. उसके बाद से हर साल, कभी ऑनलाइन मोड में तो कभी ऑफलाइन मोड में इसका आयोजन किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल भी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जा सकता है. पीएम मोदी से सवाल पूछने के लिए आप वर्चुअल मोड में भी कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं.

Pariksha Pe Charcha 2024: कम होगा परीक्षा का प्रेशर
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है बच्चों का एग्जाम प्रेशर कम करना. बोर्ड परीक्षा 2024 से पहले स्ट्रेस होना स्वाभाविक है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के जरिए उसे कम करने की कोशिश करते हैं. वह बच्चों को बोर्ड परीक्षा में बेस्ट मार्क्स स्कोर करने के टिप्स देते हैं, उन्हें मोटिवेट करते हैं और उनके सवालों के जवाब भी देते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here