Home देश-विदेश सही टाइम पर जल गई लड़की के दिमाग की बत्ती, नहीं तो...

सही टाइम पर जल गई लड़की के दिमाग की बत्ती, नहीं तो हो जाती लूट-कांड का शिकार

1

पिछले कुछ सालों में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) एक लोकप्रिय पेमेंट मेथड के रूप में उभरा है. वहीं यूपीआई से जुड़े फ्रॉड के मामले भी सामने आ रहे हैं. स्कैमर्स यूपीआई यूजर्स को परिवार के सदस्यों और परिचितों के रूप में बताकर ठगी की घटना को अंजाम दे रहे हैं. हालांकि आप सतर्कता बरतकर ठगी से बच सकते हैं. हाल की एक घटना दूसरे यूपीआई यूजर्स के लिए एक मिसाल है, जब मुंबई में एक महिला ने स्कैमर्स के पैसे लेने के तरीके की पहचान करने के बाद खुद को धोखाधड़ी से बचाने में कामयाबी हासिल की. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक थ्रेड में अपना अनुभव बताते हुए तमन्ना नाम की महिला ने लिखा कि कैसे वह गूगल पे (Google Pay) पर एक स्कैम को विफल करने में कामयाब रही.

तमन्ना ने लिखा, ”किसी ने हाल ही में यूपीआई के जरिए मेरे साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश की. मैं अपने माता-पिता के यहां था. मेरे पिताजी और मैंने अभी-अभी निवेश और इसके साथ आगे क्या करना है, इसके बारे में चर्चा की थी. वह अभी घर से निकले थे. मुझे किसी लड़के का फोन आया जिसने कहा कि उसे मेरा नंबर मेरे पिताजी से मिला है क्योंकि मेरे पिताजी ने कहा था कि वह Gpay पर नहीं हैं और मैं हूं (जो सच है).”

महिला ने आगे बताया, ”उसने कहा कि उन्हें मेरे पिताजी को LIC के कुछ पैसे भेजने थे और उन्होंने उनसे कहा कि वे इसे मुझे ट्रांसफर कर दें. मुझे अब तक किसी बात पर शक नहीं हुआ. उसने कहा कि उन्होंने Gpay पर यह पुष्टि करने के लिए फोन किया कि यह मेरा नंबर है. मैंने कहा कि यही नंबर है. उसने कहा कि उन्हें 25 हजार ट्रांसफर करने हैं और वह ऐसा तब करना चाहेंगे जब हम कॉल पर हों ताकि मैं उन्हें पुष्टि कर सकूं कि मुझे यह मिल गया है. तभी मुझे अपने फोन पर एक नोटिफिकेशन सुनाई देती है. वह (हिंदी में): “क्या तुम मिल गए, बेटा?” मैं उसे होल्ड करने के लिए कहता हूं ताकि मैं चेक कर सकूं.” 20 हजार रुपये का एक मैसेज आता है. जल्दीबाजी में मैं कहता हूं – हां मुझे मिल गया.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here