Home देश-विदेश अमेरिका में इंडियन कॉन्सुलेट का रास्‍ता रोका, खालिस्‍तानी आतंकी पन्‍नू ने की...

अमेरिका में इंडियन कॉन्सुलेट का रास्‍ता रोका, खालिस्‍तानी आतंकी पन्‍नू ने की नापाक हरकत, NIA को दे रहा चुनौती

1

अमेरिका दौरे पर गई राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम को चुनौती देते हुए, खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्‍नू के प्रतिबंधित संगठन सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने सैन फ्रांसिस्को में इंडियन कॉन्सुलेट का रास्‍ता रोक दिया है. शीर्ष खुफिया सूत्रों ने बताया कि इसके लिए उसने एक झांकी का इस्‍तेमाल किया जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्‍या का चित्रण किया गया है. इसमें उसने गोलियां दागते हुए सतवंत सिंह और बेअंत सिंह को ‘शहीद’ बताया है. शीर्ष खुफिया सूत्रों ने कहा कि वे ‘अपने समकक्षों से बात करेंगे.इधर, खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्‍नू ने एक बयान भी जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि ‘हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की साजिश रचकर हिंसा का चक्र शुरू करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी को 31 अक्टूबर, 1984 को नहीं भूलना चाहिए और सिखों ने हमेशा भारत द्वारा की गई हिंसा का जवाब दिया है.’ सूत्रों ने कहा कि यह एक गंभीर बयान है और साथ ही किसी भी कॉन्सुलेट का रास्‍ता रोकना बड़ा मुद्दा है; इन पर भारत सरकार के अधिकारी अपने समकक्षों से चर्चा करने वाले हैं.

कनाडा में हुई थी हरदीप सिंह निज्‍जर की हत्‍या, तब से पन्‍नू उठा रहा है मामला
हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून 2023 को कनाडा के सरे शहर में एक गुरुद्वारे के बाहर अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी थी. वह प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख था और 2020 में गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत भारत सरकार द्वारा आतंकवादी नामित किया गया था. इस घटना के बाद से आतंकी पन्‍नू मामले को उठा रहा है.

कई देशों में आतंक फैला रहा है पन्‍नू
खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्‍नू को अमेरिकी नागरिकता मिली हुई है जो ब्रिटेन और कनाडा में भी सक्रिय है. वह भारत समेत कई देशों में आतंकवादी घटनाओं के लिए जिम्मेदार है. उसने हाल ही में भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा की ‘नागरिक गिरफ्तारी’ के लिए नकद इनाम की पेशकश की थी. पन्‍नू ने संजय वर्मा पर जांच से ‘ध्यान भटकाने’ के लिए एयर इंडिया पर आतंकी खतरे का झूठा आरोप लगाया था.

पाकिस्‍तान की आईएसआई कर रही पन्‍नू को मदद
स्थानीय सूत्रों ने कहा कि एसएफजे के सदस्यों ने पिछले हफ्ते कनाडा के एबॉट्सफोर्ड में वैंकूवर महावाणिज्य दूतावास द्वारा आयोजित एक भारतीय उच्चायोग कार्यक्रम में बाधा डाली थी, यहां तक ​​कि जमीन पर गिरे भारतीय ध्वज को उठाने का प्रयास करने पर एक परिवार पर हमला भी किया था. न्यूज18 ने पहले भी शीर्ष खुफिया स्रोतों का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी थी कि कैसे पन्‍नू को पाकिस्तान की आईएसआई द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है. पन्‍नू ने हाल ही में एक बयान में कहा कि ‘कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत और खालिस्तानी स्वतंत्रता आंदोलन से निपटने के बारे में अधिक खुली बातचीत की है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here