Home देश फेस्टिव सीजन में क्रेडिट कार्ड से कर रहे शॉपिंग तो इन बातों...

फेस्टिव सीजन में क्रेडिट कार्ड से कर रहे शॉपिंग तो इन बातों का रखें ख्याल

5

क्रेडिट कार्ड के कई फायदे हैं लेकिन, अगर इसे सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाए तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं. हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप फेस्टिव सीजन में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त गलती करने से बच सकते हैं. जानते हैं इसके बारे में.

फेस्टिव सीजन में लोग अक्सर बिना सोचे समझे शॉपिंग करते हैं. क्रेडिट कार्ड हाथ में रहता है तो अक्सर वह ऐसा करते हैं लेकिन, इस गलती से आपको बचना चाहिए. त्योहार के लिए शॉपिंग करने से पहले अपना बजट तय करें. इसके बाद ही शॉपिंग पर जाएं.

हर क्रेडिट कार्ड में एक लिमिट तय होती है. अक्सर लोग त्योहारों के सीजन में अपने क्रेडिट लिमिट का 70 से 80 फीसदी तक इस्तेमाल कर लेते हैं, जिससे आपके क्रेडिट स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. कोशिश करें कि आप अपने क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो को 30 फीसदी के भीतर रखें.

क्रेडिट कार्ड का बिल हर महीने आता है. आप हर महीने बिल की डेट के हिसाब से ही शॉपिंग करें ताकि बाद में आपको बिल देने में किसी परेशानी का सामना न करना पड़ें.

लोग रिवार्ड्स पॉइंट्स पाने के लिए शॉपिंग करते हैं. ऐसा करने से बचें. इससे बाद में आप कर्ज के बोझ तले दब सकते हैं. हमेशा जरूरत की चीजों की ही शॉपिंग करें.