Home विदेश सबसे कम कर्ज वाले 5 देश, एक-एक नाम कर देगा हैरान, अमेरिका-इंग्लैंड...

सबसे कम कर्ज वाले 5 देश, एक-एक नाम कर देगा हैरान, अमेरिका-इंग्लैंड तो लिस्ट में ही नहीं

7

दुनिया में सबसे ज्यादा कर्ज लेने वाले देश वह नहीं जिन्हें आमतौर पर गरीब समझा जाता है. बल्कि आज सबसे ज्यादा कर्ज वाले देश वे हैं जो पहले से विकसित हैं. मसलन, यूएस और यूके कुछ सर्वाधिक कर्ज वाले देशों में शामिल हैं. लेकिन आज हम आपको उन 5 देशों के नाम बता रहे हैं जिनके पास दुनिया में सबसे कम कर्ज है.

मकाउ (स्पेशल एडमिनिस्ट्रेटिव रीजन इन चाइना)- इस पूर्व का लास वेगास भी कहा जाता है. मकाओ पर कोई कर्ज नहीं है. यहां जुआ कानूनी है. यह जुए से सर्वाधिक रेवेन्यू जेनरेट करने वाला देश है.

ब्रुनेई- हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस देश के दौरे पर गए थे. यह एक मुस्किल देश है जिस पर केवल 2.33 फीसदी का कर्ज है. यह एक बड़ा तेल उत्पादक देश है.

कुवैत- इस देश के पास दुनिया का 5वां सबसे बड़ा तेल भंडार है. यहां की अर्थव्यवस्था मुख्या रूप से तेल पर ही निर्भर है. यहां की करेंसी कुवैती दीनार दुनिया की सबसे मूल्यवान करेंसीज में से एक है. इस देश पर इसकी जीडीपी का 3.18 फीसदी कर्ज है.

तुर्कमेनिस्तान- इस देश के पास प्राकृतिक गैस का भंडार है. यह देश कालीनों के लिए जाना जाता है. पर्यटन के लिहाज से भी यह देश काफी पसंद किया जाता है. इसके पास जीडीपी का 4.7 फीसदी कर्ज है.

हॉन्ग-कॉन्ग (एसएआर)- यह दुनिया के प्रमुख वित्तीय केंद्रों में से एक है. हॉन्ग-कॉन्ग को शॉपिंग के लिए भी जाना जाता है. गगनचुंबी इमारतों से भरे इस देश पर जीडीपी का केवल 6.46 फीसदी ही कर्ज है.