Home विदेश पहले भारत पर लगाए गंभीर आरोप, फिर दी PM मोदी से अगले...

पहले भारत पर लगाए गंभीर आरोप, फिर दी PM मोदी से अगले सप्‍ताह मिलने की जानकारी, क्‍या खेल खेल रहे ट्रंप

3

अमेरिका में इस वक्‍त नवंबर में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है. इसी बीच एक जनसभा को संबोधित करते हुए अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कुछ ऐसा कहा जिसे समझ पाना आम लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल है. एक तरफ उन्‍होंने कहा कि वो अगले सप्‍ताह पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने जा रहे हैं. हालांकि दूसरी तरफ ट्रंप ने यह भी कह दिया कि अमेरिका-भारत व्यापार संबंधों का भारत बहुत ज्‍यादा दुरुपयोग कर रहा है.

ट्रंप ने यह नहीं बताया कि कब-कहां और कैसे उनकी मुलाकाता भारतीय प्रधानमंत्री से जल्‍द होने वाली है. पहले से तय शेड्यूल के मुताबिक अब तक ऐसी कोई औपचारिक जानकारी नहीं है कि पीएम मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात हो. हालांकि पीएम मोदी 21 नवंबर को अमेरिका पहुंच रहे हैं. वो अमेरिका के डेलावेयर में 21 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के नेताओं के साथ क्‍वाड समिट में हिस्‍सा लेंगे. माना जा रहा है कि पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात की संभावना है.

कमला हैरिस की काट ढूंढ रहे ट्रंप
डोनाल्‍ड ट्रंप ने पीएम मोदी से मुलाकात की बात कहकर और साथ ही भारत-अमेरिका व्‍यापार का जिक्र कर एक तीर से दो निशाने लगाने का प्रयास किया है. दरअसल, अमेरिका में भारतीय मूल की बड़ी आबादी इस वक्‍त रहती है. मोदी से मुलाकात कर ट्रंप भारतीय मूल के लोगों को साधने का प्रयास करेंगे. कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं, जिसका एडवांटेज उन्‍हें इस वक्‍त मिल भी रहा है. अमेरिका राष्‍ट्रपति चुनाव की डिबेट में कुत्‍ते-बिल्लियों को मारकर खाने का मुद्दा बनाने के चक्‍कर में ट्रंप अमेरिका की वाइट पॉपुलेशन को साधने में तो कामयाब रहे लेकिन इसके चक्‍कर में प्रवासी लोग उनसे खासे नाराज भी हो गए हैं.

ट्रंप ने भारत-अमेरिका व्‍यापार का मुद्दा क्‍यों उठाया?
दरअसल, डोनाल्‍ड ट्रंप अपने इस बयान के माध्‍यम से एक तीर से दो निशाने लगा रहे हैं. वो एक तरफ भारत-अमेरिका व्‍यापार रिश्‍तों में उनके देश को घाटा होने की बात कहकर वाइट पॉपुलेशन के प्रति अपनी पकड़ को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ भारतीय पीएम से मिलने की बात कहकर वो बाहर से आकर यहां बसे लोगों के दिल में भी जगह बनाने की कोशिश करने में लगे हैं.