Home एक्सक्लूसीव स्किन दिख रही डल, मुरझाई, खिल उठेगा चेहरा, सुबह खाली पेट खाएं...

स्किन दिख रही डल, मुरझाई, खिल उठेगा चेहरा, सुबह खाली पेट खाएं इस दाल में मिलाकर ये 1 चीज, झुर्रियां भी होंगी गायब

3

Fennel with chana dal benefits for skin: लगातार ऑफिस में घंटों काम करने से मेंटली और फिजिकली तो आप थकते ही हैं, स्ट्रेस भी बढ़ता है, लेकिन इस वर्कलोड का असर आपकी त्वचा पर भी कुछ दिनों के बाद झलकने लगता है. बिना हेल्दी डाइट लिए, प्रॉपर नीद लिए जब कोई इंसान काम करता है तो उसका नेगेटिव असर चेहरे पर साफ झलकने लगता है. खान-पान सही नहीं होने से बॉडी को पर्याप्त ऊर्जा भी नहीं मिल पाती. शारीरिक कमजोरी बनी रहती है. इसका असर चेहरे पर दिखना शुरू हो जाता है.

चेहरे को खिला-खिला बनाए रखने के लिए खाएं ये चीजें

अब काम करना तो छोड़ नहीं सकते.

-चने की दाल और सौंफ को साथ मिलाकर खाने से कई फायदे होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, सुबह चने की दाल के साथ सौंफ खाने से चेहरे पर झुर्रियां आने की समस्या नहीं होती है.

-एक कटोरी चने की दाल को पानी में भिगोकर रख दें. कुछ देर बाद इसे किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें. इसमें 1 या 2 चम्मच सौंफ मिलाएं.

ऐसे में चेहरे को फ्रेश और हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं. अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं, जिससे चेहरा दिन भर खिला-खिला और स्वस्थ रह सकता है. बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट होते हैं, जो स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए बनाए जाते हैं. हालांकि, कुछ लोगों को ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स सूट नहीं करते हैं. कई तरह के साइड एफेक्ट्स नजर आने लगते हैं. यदि आपको भी कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां, बुढ़ापे का असर नजर आने लगा है तो हर दिन आप चने की दाल और सौंफ का सेवन करके देखें. इसके रेगुलर सेवन से कमजोरी, थकान, चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां को दूर किया जा सकता है.

– चने की दाल में न सिर्फ प्रोटीन, बल्कि ढेरों पोषक तत्व होते हैं. इसे दाल की तरह पका कर खाना भी काफी हेल्दी है. सौंफ के सेवन से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. हालांकि, जब आप इन दोनों को मिक्स करके खाने का सोचें तो पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें, ताकि आपको कोई एलर्जी या दूसरी समस्या न हो.