Home देश-विदेश अवकाश रद्द, कल भी खुलेगा शेयर बाजार, दो सेशन में होगा कारोबार….

अवकाश रद्द, कल भी खुलेगा शेयर बाजार, दो सेशन में होगा कारोबार….

3

शेयर बाजार में शनिवार और रविवार को अवकाश होता है. लेकिन, इस शनिवार की छुट्टी इस बार कैंसिल कर दी गई है. कल यानी 20 जनवरी को को स्‍टॉक मार्केट खुलेगा और NSE और BSE में LIVE ट्रेडिंग सेशन होगा. नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज ने डिजास्‍टर रिकवरी साइट पर इंट्राडे (Intraday) स्विच-ओवर के लिए ये खास सेशन रखा है. यही वजह है कि कल दोनों स्‍टॉक एक्‍सचेंजों पर छोटे-छोटे सेशन में कारोबार होगा.

एनएसई और बीएसई ने 29 दिसंबर 2023 को ही बता दिया था कि शनिवार, 20 जनवरी को शेयर बाजार खुला (Stock Market Open) रहेगा. नए साल में इस ट्रेडिंग सेशन के जरिए स्टॉक एक्सचेंज डिजास्टर रिकवरी (DR) साइट का ट्रायल किया जाएगा ताकि भविष्‍य में विषम परिस्थितियों में भी बिना किसी बाधा के ट्रेडिंग जारी रखा जा सके. विषम परिस्थितियों से मतलब साइबर अटैक, सर्वर क्रैश या ऐसी ही अन्‍य किसी परिस्थिति से है.

होंगे दो सेशन
शनिवार को शेयर बाजार में दो सेशन में कारोबार होगा. पहला सेशन 9 बजे से दस बजे तक होगा. इसमें प्री-ओपन सेशन 9 बजे से 9:15 तक होगा. मार्केट 9:15 बजे खुलेगा और दस बजे बंद होगा. इसकी ट्रेडिंग प्राइमरी वेबसाइट पर होगी. दूसरा सेशन 11:15 से 12:30 बजे तक होगा. मार्केट प्री-ओपन 11:15 बजे होगी. इसके बाद 11:30 बजे से 12:30 बजे तक बाजार खुला रहेगा. प्री क्‍लोजिंग सेशन दोपहर 12:40 बजे से 12:50 बजे तक होगी. छुट्टी के दिन खुलने जा रहे मार्केट में सभी कैश, F&O शेयरों में 5% का सर्किट होगा. हालांकि, 2% सर्किट वाली कंपनियों के सर्किट में कोई बदलाव नहीं होगा. वहीं, शनिवार को किए गए सौदों का सेटलमेंट सोमवार को होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here