Home देश-विदेश रजाई-कंबल में ही दुबके रहें अभी, ठंड से छूटेगी कंपकंपी, अगले 4...

रजाई-कंबल में ही दुबके रहें अभी, ठंड से छूटेगी कंपकंपी, अगले 4 से 5 दिन में हालत होगी और खराब

2

मौजूदा मौसम के मिजाज में कोई राहत नहीं मिलते देख, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को रेड अलर्ट जारी किया. अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में घने कोहरे और अधिक ठंड की स्थिति बनी रहने की संभावना है. आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति रहने की संभावना है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच है। यही हाल राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी है. पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस है.

आईएमडी ने कहा, ”हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में यह सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे है और उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में सामान्य के करीब है. आज सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस हरियाणा के हिसार में दर्ज किया गया.”

आईएमडी ने कहा, ”उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 140-160 समुद्री मील की क्रम की जेट स्ट्रीम हवाएं चल रही हैं. इससे ठंडी हवाएं कम हो रही हैं और उत्तर भारत में शीत लहर/ठंडे दिन की स्थिति बढ़ रही है. अगले 3-4 दिनों के दौरान जेट स्ट्रीम की इसी तरह की तीव्रता जारी रहने की संभावना है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here