Home देश-विदेश HDFC बैंक में 10% की हिस्सेदार बनेगी देश की सबसे बड़ी बीमा...

HDFC बैंक में 10% की हिस्सेदार बनेगी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी….आरबीआई ने दी मंजूरी

1

मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC को HDFC बैंक में 9.99 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल करने के लिए RBI की अनुमति मिल गई है. एचडीएफसी बैंक ने एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है. बैंक ने बताया है कि आरबीआई ने एलआईसी के आवेदन पर अनुमति देते हुए 25 जनवरी 2024 को एक पत्र इंश्योरेंस कंपनी के पास भेजा है. बता दें कि इससे एलआईसी के पास एचडीएफसी बैंक के कामकाज में वोटिंग अधिकार भी मिल जाएंगे.

यह अनुमति बैंकिंग रेग्युलेशन एक्ट 1949 के प्रावधानों, अधिग्रहण और शेयरहोल्डिंग या वोटिंग राइट्स पर आरबीआई के मास्टर डायरेक्शन और गाइडलाइंस, फेमा के प्रावधान व सेबी के प्रावधानों के अनुपालन की शर्तों पर दी गई है. आरबीआई ने एलआईसी को निर्देश दिया है कि वह एचडीएफसी में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण एक साल के अंदर कर ले. यानी एलआईसी को 24 जनवरी 2025 तक हिस्सेदारी अपने पास ले लेनी होगी. साथ ही एलआईसी को यह भी ध्यान रखना होगा की होल्डिंग 9.99 फीसदी से ऊपर ना जाए. यह सौदे की वित्तीय डिटेल्स अभी सामने नहीं आई हैं.

एचडीएफसी के शेयरों की स्थिति
गुरुवार को एचडीएफसी के शेयर एनएसई पर 1.4 फीसदी टूटकर करीब 1435 रुपये पर बंद हुए. पिछले एक हफ्ते में बैंक के शेयर करीब 4 फीसदी टूट चुके हैं. इसका 52 हफ्तों का हाई 1757 रुपये है. एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप इस शेयर प्राइस पर 11.05 लाख करोड़ रुपये है. दिसबंर 23 तिमाही में कंपनी को 1.15 लाख करोड़ रुपये से अधिक का रेवेन्यू प्राप्त हुआ. वहीं, बैंक का मुनाफा 17718 करोड़ रुपये रहा.
एलआईसी के शेयर भी गुरुवार को गिरावट के साथ बंद हुए. एनएसई पर इसके शेयर 0.41 फीसदी गिरकर 903 रुपये से कुछ ऊपर बंद हुए. पिछले एक हफ्ते में यह शेयर करीब 2 फीसदी तक ऊपर चढ़ा है. 900 रुपये का स्तर पार करने के कारण कई आईपीओ निवेशक पहली बार फायदे में आ गए हैं. एलआईसी का मार्केट कैप 5.73 लाख करोड़ रुपये से अधिक है. इसे वित्त वर्ष 23 की सितंबर तिमाही में 2.03 लाख करोड़ रुपये से अधिक का रेवेन्यू मिला और इस दौरान कंपनी का प्रॉफिट 8030 करोड़ रुपये रहा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here