Home देश-विदेश क्या अंतरिम बजट में निर्मला सीतारमण दे पाएंगी इन 10 अहम सवालों...

क्या अंतरिम बजट में निर्मला सीतारमण दे पाएंगी इन 10 अहम सवालों का जवाब

2

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को देश का अंतरिम बजट, 2024 पेश करने वाली हैं. यह आजादी के बाद देश का 15वां अंतरिम बजट होगा. आमतौर पर अंतरिम बजट में बड़ी घोषणाएं करने से बचा जाता है. वित्त मंत्री ने भी संकेत दिए हैं कि अंतरिम बजट में कोई नई योजना घोषित नहीं की जाएगी. इसे आम बजट के जैसा बड़ा बनाने की कोशिश नहीं होगी. बड़ी घोषणाओं का जिम्मा नई सरकार पर डाला जाएगा. फिर भी लोगों की नजर इन 10 प्रमुख बिंदुओं पर रहेगी. लोगों में उत्सुकता है कि क्या निर्मला सीतारमण अपने बैग में से इन 10 मुद्दों पर क्या करती हैं. आइए एक नजर इन प्रमुख मसलों पर डाल लेते हैं.

मोदी की गारंटी
लोगों की जुबान पर इन दिनों मोदी की गारंटी वाला नारा है. हाल ही में हुए विधनसभा चुनाव में इस नारे को खूब उछाला गया. अब जनता जानना चाहती है कि क्या वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी की गारंटी के तहत जनता को कुछ मुफ्त देती हैं या नहीं.

क्या ज्ञान (GYAN) पर होगी कोई घोषणा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी (GYAN) के बारे में काफी फोकस रखा गया है. ऐसे में लोगों की नजर इन सभी वर्गों के लिए होने वाले फसलों पर रहेगी.

धार्मिक पर्यटन
अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अंतरिम बजट में धार्मिक पर्यटन को लेकर होने वाले ऐलानों पर सभी की नजर रहेगी.

दक्षिण भारत
दक्षिण भारत के मतदाताओं को लुभाने के लिए अंतरिम बजट में क्या होने वाला है. इस पर लोगों की खास नजर रहेगी.

मोदी का तीसरा कार्यकाल
उम्मीद जताई जा रही है कि निर्मला सीतारमण के छठवें बजट में पीएम मोदी के कार्यकाल के लिए खाका खींचा जा सकता है.

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने की ओर अग्रसर है. आर्थिक जगत अंतरिम बजट से उम्मीद लगाए बैठा है कि इस दिशा में तेजी लाने के लिए क्या प्रयास किए जा सकते हैं.

नौकरियों में बढ़ोतरी
विपक्ष सरकार पर नौकरियों को लेकर हमेशा हमलावर रहा है. ऐसे में वित्त मंत्री से उम्मीद रहेगी कि वह नई नौकरियों को लेकर कोई योजना पेश करें.

न्यू पेंशन सिस्टम
कई राज्यों द्वारा ओल्ड पेंशन सिस्टम (OPS) को लागू करने के बाद देश में न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) को लेकर बहस छिड़ गई है. अंतरिम बजट से उम्मीद है कि वह पेंशन सिस्टम को लेकर स्थिति स्पष्ट करे.

महिला किसान
अंतरिम बजट में महिला किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि दोगुनी होगी या नहीं. इस सवाल का जवाब हर कोई तलाश रहा है.

ग्रामीण गरीबों की स्थिति
वित्त मंत्री से उम्मीद लगाई जा रही है कि वो ग्रामीण इलाकों के गरीबों के लिए किसी विशेष योजना का ऐलान करेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here