Home देश-विदेश पढ़ाई के दौरान गेमिंग और सोशल मीडिया की लत कैसे दूर करें….पीएम...

पढ़ाई के दौरान गेमिंग और सोशल मीडिया की लत कैसे दूर करें….पीएम मोदी का जवाब

3

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल परीक्षा पे चर्चा करते हैं. इसमें वह छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से परीक्षा से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर बातचीत करते हैं. पीपीसी 2024 कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा लेकिन इसका लाइव टेलीकास्ट विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा (PPC 2024). इससे दुनियाभर के लोग इस कार्यक्रम से जुड़े सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चर्चित कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा 2024 का आयोजन 29 जनवरी, सोमवार को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम, आईटीपीओ में सुबह 11 बजे से किया जाएगा (PM Narendra Modi). इसके लिए 2.26 करोड़ छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. यह अब तक की सबसे ज्यादा संख्या है. जानिए पिछले कुछ सालों में पीपीसी में क्या सवाल पूछे गए.

1- पढ़ाई के दौरान ऑनलाइन डिस्ट्रैक्शन से कैसे बचें?
परीक्षा पे चर्चा के पिछले संस्करण में पढ़ाई के दौरान ऑनलाइन डिस्ट्रैक्शन से निपटने का सवाल पूछा गया था. इसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऑनलाइन भटकाव से बचने के लिए अच्छा गैजेट टूल अपनाएं और उसके इस्तेमाल को लेकर डिसिप्लिन में रहें. ऑनलाइन टूल से खुद को रिस्ट्रिक्ट किया जा सकता है. फोन या ऐप की सेटिंग में भी बदलाव कर सकते हैं.

2- गेमिंग और सोशल मीडिया की लत कैसे दूर करें?
इस पर पीएम मोदी ने जवाब दिया कि कोविड के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई के लिए फोन का इस्तेमाल आम हो गया. इसी से छात्रों को सोशल मीडिया और गेमिंग की लत हो गई. इससे बचने के लिए अपने मन को एकाग्र करना जरूरी है. उन्होंने आगे कहा था कि गलती ऑनलाइन या ऑफलाइन मीडियम की नहीं है. समस्या सिर्फ मन की है और उसे कंट्रोल करना जरूरी है.

3- एग्जाम स्ट्रेस को दूर कर अच्छे मार्क्स कैसे हासिल करें?
पीएम मोदी ने इस सवाल का जवाब ऐसे दिया- जितनी सहज दिनचर्या आपकी हमेश रहती है, उतनी ही रखें. किसी को देखकर अपना रूटीन न बदलें. सरलता के साथ उत्सव के मूड में परीक्षा देंगे तो सफल जरूर होंगे. उन्होंने परीक्षाओं को किसी उत्सव की तरह मानने की सलाह दी थी. मन में किसी भी तरह का डर न रखें. इससे बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने में मदद मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here