Home देश-विदेश अगर रुकी है पीएम किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त, तो परेशान न...

अगर रुकी है पीएम किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त, तो परेशान न हों, अब ‘घर’ बैठे होगा समाधान

3

किसान भाइयों अगर आपके खाते में पीएम किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त पहुंचाना बंद हो गयी है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है और न ही बैंक या सरकारी दफ्तर भटकने की जरूरत है. कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय ऐसे किसानों को राहत देने के लिए 12 फरवरी से अभियान चलाने जा रहा है, जिसके माध्‍यम से इस समस्‍या का समाधान अब ‘घर’ बैठे हो सकेगा.

पीएम किसान सम्‍मान निधि की 15वीं किस्‍त किसानों के खाते में जा चुकी है, इसका लाभ 8.12 करोड़ किसानों को मिला है. अब 16वीं किस्‍त जाने वाली है. लेकिन कुछ संख्‍या में ऐसे किसान भी हैं, जिनको पहले इस योजना का लाभ मिलता था, लेकिन अब बंद हो गया है. उन्‍हें समझ में नहीं आ रहा है कि किस्‍त मिलनी क्‍यों बंद गयी है. किसानों की इसी परेशानी का समाधान करने के लिए कृषि मंत्रालय अभियान चलाने जा रहा है. इसमें किसानों की पीएम किसान सम्‍मान निधि संबंधी समस्‍या का समाधान ‘घर’ बैठे समाधान होगा.

इस तरह चलाया जाएगा अभियान
कृषि मंत्रालय के अनुसार 12 फरवरी से 21 फरवरी के बीच पीएम किसान सम्‍मान निधि के लिए अभियान शुरू होगा. इसमें राज्‍य सरकारें और जिला प्रशासन मिलकर देशभर के चार लाख से अधिक कामन सर्विस सेंटर की मदद से यह अभियान चलाएंगी.

जिन पात्र किसानों की पीएम सम्‍मान निधि की किस्‍त मिलनी बंद हो गयी है, उसकी केवल दो वजह हो सकती हैं, पहला किसान का ईकेवाईसी न हुआ हो और दूसरा बैंक खाते से आधार लिंक न हुआ हो. इन दोनों समस्‍याओं का समाधान कराने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत जिला प्रशासन जरूरत के अनुसार गांव या ब्‍लॉक में कामन सर्विस सेंटर के शिविर लगवाएगा. यहां पर बैठे कर्मचारी किस्‍त अटकने का कारण देखेंगे और मौके पर उसका समाधान कराएंगे.

पिछली किस्‍त का पैसा भी मिलेगा

जिन पात्र किसानों का केवाईसी या आधार लिंक न होने से पीएम सम्‍मान निधि की किस्‍त मिलनी बंद हो गयी है. केवाईसी या बैंक खाते में आधार लिंक होते ही मौजूदा किस्‍त के साथ बकाया पिछली किस्‍त का भी भुगतान हो जाएगा. इसलिए किसान भाई गांव या ब्‍लाक में लगने वाले कैंप में पहुंचकर कमियों को जरूर पूरा कराएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here