Home देश-विदेश रन आउट होने के बावजूद बल्लेबाज नहीं लौटा पवेलियन, अंपायर ने भी...

रन आउट होने के बावजूद बल्लेबाज नहीं लौटा पवेलियन, अंपायर ने भी नहीं दिया आउट, क्या कहता है नियम

2

ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड ओवल में खेले गए दूसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज को 34 रन से हरा दिया. इसके साथ मेजबान टीम ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली. ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने रिकॉर्ड शतक जड़ा जबकि गेंदबाजी में मार्कस स्टोइनि ने कमाल किया. इस मुकाबले के आखिरी लम्हों में एक विवाद होता हुआ दिखाई दिया. विंडीज के पुछल्ले बल्लेबाज अल्जारी जोसफ रन आउट होने के बावजूद भी आउट नहीं हुए. उन्हें अंपायर ने आउट नहीं दिया. कुछ देर तक ऑस्ट्रेलियाई फील्डर मैदानी अंपायर से इस बारे में बहस करते नजर आए लेकिन इसका फायदा उन्हें नहीं हुआ. जोसफ नाबाद लौटे और अंपायर ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श को नियम की दुहाई देते हुए जोसफ को नाबाद करार दिया.

यह घटना विंडीज की पारी के 19वें ओवर की है. तब विंडीज की टीम 242 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी. 19वें ओवर की तीसरी गेंद को पेसर जॉनसन स्पेंसर (Johnson Spencer) ने डाला. इस गेंद को क्रीज पर मौजूद अल्जारी जोसफ (Alzarri Joseph) ने कवर की ओर शॉट खेला. शॉट खेलने के बाद जोसफ सिंगल चुराने के लिए क्रीज से बाहर निकल पड़े. इसके बाद नॉन स्ट्राइक छोर पर गिल्लियां बिखेर दी गई. उस समय जोसफ क्रीज के अंदर नहीं पहुंचे थे. साफ दिखाई दे रहा था कि जोसफ आउट हैं. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भी जश्न मनाना शुरू कर दिया. लेकिन तभी अंपायर ने उनके रंग में भंग डाल दिया. अंपायर ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से कहा कि उन्होंने रनआउट की अपील नहीं की है इसलिए अल्जारी आउट नहीं होंगे. अंपायर को ऐसा कहता देख ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैरान रह गए. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टिम डेविड (Tim David) का कहना था कि उन्होंने रन आउट की अपील की थी. डेविड ने इसे हास्यास्पद करार दिया.

क्या कहता है नियम
आईसीसी की नियम के मुताबिक यदि फील्डिंग टीम आउट की अपील नहीं करती है तो फिर बल्लेबाज को नॉटआउट माना जाता है. ऑस्ट्रेलिया बनाम विंडीज दूसरे टी20 मैच में भी यही हुआ. अंपायर का कहना था कि जब फील्डिंग कर रही टीम ने रन आउट की अपील ही नहीं की तो बल्लेबाज को वह कैसे आउट करार देंगे.

तीसरा टी20 मैच पर्थ में खेला जाएगा
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज (IND vs WI) सीरीज का तीसरा और आखिरी टी20 मैच मंगलवार (13 फरवरी) को खेला जाएगा. यह मुकाबला पर्थ में खेला जाएगा. भारत में इस मुकाबले को सुबह 11:00 बजे से देख सकते हैं. इसका टेलीकास्ट स्टार स्पोटर्स पर किया जाएगा जबकि फ्री लाइव स्ट्रीमिंग आप डिज्नी हॉट स्टार पर देख सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here