Home देश-विदेश यह स्‍मॉलकैप शेयर बना म्‍यूचुअल फंड्स का ‘डार्लिंग स्‍टॉक’, खूब लगाया पैसा,...

यह स्‍मॉलकैप शेयर बना म्‍यूचुअल फंड्स का ‘डार्लिंग स्‍टॉक’, खूब लगाया पैसा, 1 साल में 400% दिया है रिटर्न

1

शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले रिटेल निवेशक दिग्‍गज निवेशकों के पोर्टफोलियो पर तो नजर रखते ही हैं, साथ ही म्‍यूचुअल फंड्स की खरीदारी को भी गौर से देखते हैं. वे उन स्‍टॉक्‍स का नाम जानने को उत्‍सुक रहते हैं, जिनमें म्‍यूचुअल फंडों की सबसे ज्‍यादा भागीदारी होती है. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि फंड मैनेजर कमाई वाले शेयरों में ही हाथ डालते हैं. पिछले महीने यानी जनवरी, 2024 में म्‍यूचुअल फंड्स ने स्‍मॉल कैप कैटेगरी में सुजलॉन एनर्जी के शेयर (Suzlon Energy share) को सबसे ज्‍यादा खरीदा है. सुजलॉन एनर्जी के शेयर मे लंबे समय से तेजी जारी है और पिछले एक साल में इस शेयर ने निवेशकों को 414 फीसदी रिटर्न दिया है. आज यानी 14 फरवरी को यह एनर्जी शेयर एनएसई पर 3.08 फीसदी की तेजी के साथ 45.25 रुपये के स्‍तर पर दिन के 10:35 बजे कारोबार कर रहा था.

सुजलॉन एनर्जी के अलावा म्‍यूचुअल फंड्स ने स्‍मॉल कैप कैटेगरी में ऑलकार्गो लॉजिस्टिक्स लिमिटेड (Allcargo Logistics Ltd), रेन इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Rain Industries Ltd) और करूर वैश्य बैंक लिमिटेड (Karur Vysya Bank Ltd) में भी पिछले महीने जमकर खरीदारी की. एसजेवीएन लिमिटेड, इंडियन एनर्जी एक्सचेंज लिमिटेड, सीईएससी लिमिटेड, साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड और एनएमडीसी लिमिटेड, वे स्मॉलकैप शेयर हैं जिनमें संस्थागत निवेशकों ने पिछले महीने हिस्सेदारी कम कर दी थी.

मिडकैप में बैंक ऑफ इंडिया पसंदीदा स्‍टॉक
बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, मिडकैप कैटेगरी में म्‍यूचुअल फंड ने जनवरी 2024 में बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड, जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड, वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (Paytm) और नायका के शेयर ज्‍यादा खरीदे. वहीं, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड, एनएचपीसी, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, आईआरएफसी और फेडरल बैंक में अपनी हिस्सेदारी कम कर दी. लार्जकैप क्षेत्र श्रेणी में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, संवर्धन मदरसन, वेदांता लिमिटेड, भारतीय स्टेट बैंक, आईटीसी लिमिटेड और बैंक ऑफ बड़ौदा के शयेरों म्‍यूचुअल फंड ने ज्‍यादा पैसा लगाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here