Home देश-विदेश किसानों के लिए आई अच्‍छी खबर, सरकार ने प्‍याज के निर्यात से...

किसानों के लिए आई अच्‍छी खबर, सरकार ने प्‍याज के निर्यात से हटाया बैन

3

प्‍याज किसानों और व्‍यापारियों के लिए अच्‍छी खबर आई है. केंद्र सरकार ने प्‍याज के निर्यात पर लगाया बैन हटा लिया है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह  की अध्यक्षता वाली मंत्री समिति ने प्याज निर्यात को मंजूरी दी है. शुरुआत में 3 लाख मीट्रिक टन प्याज निर्यात होगा. देश में प्याज की बढ़ती कीमतों  पर अंकुलश लगाने के लिए सरकार ने निर्यात बैन कर दिया था. इसकी डेडलाइन 31 मार्च 2024 तय की थी, लेकिन डेडलाइन खत्म होने से पहले ही इस प्रतिबंध को हटा दिया गया है.

गुजरात और महाराष्ट्र में प्याज के पर्याप्‍त स्टॉक को देखते हुए सरकार ने प्‍याज निर्यात से बैन हटाया है. मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने केंद्रीय गृहमंत्री को प्याज किसानों की स्थिति से अवगत कराया था. प्याज उत्पादक क्षेत्रों में प्याज समेत अन्य सब्जियों की कीमतों में गिरावट आने और देश में प्‍याज का पर्याप्‍त भंडार होने के चलते ही सरकार ने निर्यात प्रतिबंध समाप्‍त करने का फैसला लिया है.

 

कीमत बढ़ने पर लगाया था बैन
प्याज के उत्पादन में कमी और आसमान पर पहुंची कीमतों के चलते केंद्र सरकार ने बीते 8 दिसंबर को प्याज के निर्यात पर बैन लगा दिया था. 31 मार्च 2024 तक के ये बैन लगाया गया है. पिछले साल दिसंबर महीने में प्याज की कीमतों में तेज बढ़ोतरी देखने को मिली थी, तब प्याज के दाम 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए थे. इसके बाद सरकार सक्रिय हुई, जिससे कीमतों पर लगाम लगी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here