Home देश-विदेश 80 रुपये में मिलेगा 800 वाला शेयर! छोटे निवेशकों की जेब भरने...

80 रुपये में मिलेगा 800 वाला शेयर! छोटे निवेशकों की जेब भरने जा रही यह कंपनी, दुनियाभर में फैला है कारोबार

3

शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर है. कई बार ऐसा होता है कि हम किसी कंपनी के स्‍टॉक इसलिए नहीं खरीद पाते क्‍योंकि उसके एक-एक शेयर की कीमत काफी ज्‍यादा होती है. ऐसी ही एक कंपनी है टाइगर लॉजिस्टिक्‍स (Tiger Logistics) जिसके शेयरों की कीमत काफी ज्‍यादा होने की वजह से छोटे-निवेशक खरीदने के बारे में सोच भी नहीं पाते. ऐसे निवेशकों के लिए बड़ा मौका सामने आया है. निवेशक अब इस कंपनी के शेयरों को काफी कम दाम पर खरीद सकेंगे.

टाइगर लॉजिस्टिक्‍स एक ग्‍लोबल कंपनी है, जो कार्गो से एक्‍सपोर्ट के लिए जानी जाती है. कंपनी ने छोटे निवेशकों के हित में बड़ा फैसला किया है. यह फैसला सिर्फ भारतीय बाजार के लिए है. कंपनी की भारतीय इकाई टाइगर लॉजिस्टिक्‍स इंडिया ने ऐलान किया है कि वह अगले महीने से अपने शेयरों को 1/10 के भाव पर बेचेगी. इसका मतलब हुआ कि अगर एक स्‍टॉक की कीमत 800 रुपये है तो वह निवेशकों को महज 80 रुपये में मिलेगा.

क्‍यों इतना सस्‍ता हो रहा शेयर
टाइगर लॉजिस्टिक्‍स ने कहा है कि वह अपने शेयरों को स्प्लिट करेगी. इसका मतलब है कि एक शेयर को कई भागों में बांटा जाएगा. कंपनी ने 1:10 के अनुपात में शेयरों को बांटने का फैसला किया है. इसका मकसद छोटे निवेशकों को फायदा पहुंचाना है. कंपनी का कहना है कि उसके शेयरों की कीमत ज्‍यादा होने की वजह से छोटे और खुदरा निवेशक पैसे नहीं लगा पाते हैं. अब एक शेयर का भाव मौजूदा कीमत का 10वां हिस्‍सा रह जाएगा, जिससे कोई भी स्‍टॉक खरीद सकेगा. स्‍टॉक स्‍प्‍लिट से शेयरों की कीमत कम हो जाती है और उनकी संख्‍या बढ़ जाती है.

कंपनी ने शेयर बाजार दी जानकारी में बताया है कि 4 मार्च को कंपनी अपने हर स्‍टॉक को 10 भाग में बांटेगी, जिसकी फेस वैल्‍यू 10 रुपये होगी. इसका मतलब हुआ कि प्रति शेयर 1 रुपये की फेस वैल्‍यू मिलेगी. कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि उसके शेयरहोल्‍डर्स ने 10 फरवरी को स्‍टॉक स्प्लिट करने की मंजूरी दे दी है. कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स ने भी 4 मार्च की तारीख तय कर दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here