Home देश-विदेश FD पर चाहिए सबसे ज्यादा ब्याज तो इन बैंकों में रखें पैसा,...

FD पर चाहिए सबसे ज्यादा ब्याज तो इन बैंकों में रखें पैसा, लिस्ट में न SBI.. न PNB..

3

यदि आप भी एफडी में पैसा रखना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि स्माल फाइनेंस बैंकों का रुख करें. पिछले कुछ समय से सभी बैंकों ने एफडी पर ब्याज दरों में इजाफा किया है. बावजूद इसके, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और दूसरे बड़े बैंकों में ब्याज दर कम है. स्माल फाइनेंस बैंकों में ब्याज दर कहीं बेहतर मिल जाती है. चलिए जानते हैं किस बैंक में कितना रिटर्न मिल रहा है.

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में पैसा रखना काफी सुरक्षित समझा जाता है. अब तो बैंकों में रखी 5 लाख रुपये तक की राशि पर सरकार की गारंटी भी रहती है. गारंटी मतलब यदि बैंक डूबा तो 5 लाख रुपये तो आपको मिलेंगे ही. इस गारंटी के साथ बैंकों में एफडी को और भी प्रभावी बना दिया है.

एयू स्माल फाइनेंस बैंक : 18 महीने की अवधि के लिए यदि आप इस बैंक में पैसा जमा कराते हैं तो आपको 8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. चूंकि ब्याज पर ब्याज मिलता है तो वार्षिक ब्याज दर 8.24% बनेगी.

इक्विटास स्माल फाइनेंस बैंक : एक साल के लिए एफडी पर आप 8.20 प्रतिशत ब्याज पा सकते हैं. 3 साल की जमा पर 8 प्रतिशत, और 5 साल के लिए FD में पैसा रखने पर 7.25 प्रतिशत तक ब्याज मिलता है.

फिनकेयर स्माल फाइनेंस बैंक  : इस बैंक में एफडी कराने पर 8.11 प्रतिशत तक का ब्याज मिल सकता है. यह ब्याज 3 साल के लिए पैसा रखने पर मिलेगा. 5 साल के लिए 8 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है.

जन स्माल फाइनेंस बैंक : यह बैंक 1 साल के लिए पैसा रखने पर 8.50 प्रतिशत ब्याद दर ऑफर करता है. 3 और 5 साल के लिए पैसा रखना हो तो 7.25 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा.

सूर्योदय स्माल फाइनेंस बैंक  : इस बैंक में यदि आप 3 साल के लिए FD कराते हैं तो आपको 8.60 प्रतिशत सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा. 5 साल के लिए 8.25 प्रतिशत ब्याज होगा.

उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक : इस बैंक में 1 साल के लिए एफडी कराने पर 8.25 प्रतिशत सालाना का ब्याज ऑफर किया जाता है. 3 और 5 साल की अवधि के लिए 7.20 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है.

यूनिटी स्माल फाइनेंस बैंक  : यूनिटी स्माल में 3 और 5 साल के लिए पैसा रखने पर 8.15 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. यदि आप केवल एक साल के लिए पैसा रखेंगे तो 7.85 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा.

उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक  : इस बैंक में यदि आप 3 साल के लिए पैसा रखना चाहें तो 8.50 प्रतिशत सालाना ब्याज पा सकते हैं, जबकि 1 साल के लिए 8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा.

बता दें कि यह ब्याज दर 19 फरवरी 2024 तक के हैं. बैंक किसी भी वक्त इनमें बदलाव कर सकते हैं. एक टिप्स यह भी नोट करें कि यदि आपको 5 लाख रुपये से ज्यादा पैसा FD में रखना हो तो अलग-अलग बैंकों में रखें. यदि किसी भी सूरत में कोई बैंक डूबता है तो आपको बैंक में रखे 5 लाख रुपये वापस मिल सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here