Home देश-विदेश टिकट कंफर्म होने पर ही कटेगा पैसा, वरना तुरंत होगा वापस, रिफंड...

टिकट कंफर्म होने पर ही कटेगा पैसा, वरना तुरंत होगा वापस, रिफंड की टेंशन मानो खत्म

2

अगर आप आईआरसीटीसी की ऐप या वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक करते हैं तो आपको और सुविधा मुहैया कराने के लिए आईआरसीटीसी ऑटो पे का फीचर लेकर आया है. इस फीचर के जरिए टिकट बुक करने पर आपके पैसे तभी कटेंगे जब आपकी सीट कंफर्म हो जाएगी. अगर सीट कंफर्म नहीं होती तो आपके पैसे आपक अकाउंट में ही रहेंगे.

अगर आपके मन में सवाल है कि ये कैसे काम करेगा तो इसे आईपीओ में पैसा लगाने जैसा समझिए. आप जब आईपीओ में निवेश करते हैं तो आपका पैसा अकाउंट से तुंरत नहीं कटता है. हालांकि, उस रकम को ब्लॉक जरूर कर दिया जाता है. अब अगर आपको आईपीओ में शेयर अलॉट हुए तो पैसे कट जाएंगे और अगर नहीं हुए थे आप उस पैसे का इस्तेमाल किसी और काम के लिए कर सकते हैं. इसमें रिफंड का झंझट खत्म हो जाता है. ठीक इसी तरह आईआरसीटीसी का ऑटो पे फीचर भी काम करेगा.

कहां दिखेगा ये फीचर
आईआरसीटीसी की ऐप या वेबसाइट पर पेमेंट गेटवे वाले ऑप्शन में आपको यह फीचर सबसे ऊपर दिख जाएगा. इस फीचर के जरिए टिकट बुक करने पर आपको तुरंत भुगतान करने करने की जरूरत नहीं है. इसमें आपका पैसा ब्लॉक जरूर हो जाएगा लेकिन कटेगा नहीं. इससे आपको रिफंड के लिए इंतजार करने या अप्लाई करने की जरूरत नहीं होगी.

क्या होगा इसका फायदा?
अगर किसी यात्री की टिकट वेटिंग में ही रह गई तो उसे रिफंड के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है. अगर आप तत्काल में टिकट बुक करते हैं और वो भी वेटलिस्ट में आ जाती है तो आपको केवल तत्काल का शुल्क देना होगा. बाकी पैसा तुरंत वापस हो जाएगा. अगर चार्ट बनने के बाद भी टिकट कंफर्म नहीं हो पाती है तो भी आपके पैसे तुरंत अनब्लॉक हो जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here