Home देश-विदेश फोन-टीवी से लेकर कार तक सब हो जाएंगे सस्ते! अब देश में...

फोन-टीवी से लेकर कार तक सब हो जाएंगे सस्ते! अब देश में ही बनेगी ये जरूरी चीज, होगा 1.26 लाख करोड़ रुपये का निवेश

3

सरकार ने गुरुवार को 1.26 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ गुजरात और असम में तीन सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी. केंद्रीय मंत्रिमंडल के प्रस्तावों को मंजूरी देने के बाद दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि तीनों इकाइयों का निर्माण अगले 100 दिन में शुरू हो जाएगा.

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ताइवान की पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्प (पीएसएमसी) के साथ साझेदारी में एक सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करेगी. इस संयंत्र की स्थापना गुजरात के धोलेरा में की जाएगी. इसमें 91,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा. टाटा सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड 27,000 करोड़ रुपये के निवेश से असम के मोरीगांव में एक सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करेगी.

जापान की रेनेसा इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन और थाइलैंड की स्टार्स माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मिलकर गुजरात के साणंद में एक सेमीकंडक्टर संयंत्र लगाएगी. साणंद संयंत्र में 7,600 करोड़ रुपये का निवेश होने का अनुमान है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इन सेमीकंडक्टर संयंत्रों के जरिए 26,000 लोगों को सीधे तौर पर नौकरी और 1 लाख को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा.

कुल 4 सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट
इन तीन प्लांट्स से पहले ही भारत में एक और सेमीकंडक्टर प्लांट का निर्माण चल रहा है. इस प्लांट में 22500 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है. इस तरह भारत में जल्द ही 4 सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट होंगे.

कहां इस्तेमाल होंगी चिप
धोलेरा वाले प्लांट में हाईवोल्टेज चिप बनेंगी और उनका इस्तेमाल इलेक्ट्रिक व्हीकल, टेलीकॉम, डिफेंस ऑटोमोटिव, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, डिस्पले व पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में कियाा जाएगा. असम वाले प्लांट में बनने वाली चिप का इस्तेमाल भी इन्हीं कामों के लिए किया जाएगा. साणंव वाले प्लांट की चिप्स का इस्तेमाल कंज्यूमर, इंडस्ट्रियल, ऑटोमोटिव और पावर एप्लीकेशन के लिए किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here