Home देश-विदेश किसानों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, PM-किसान से 3 महीनों में...

किसानों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, PM-किसान से 3 महीनों में 90 लाख नए लाभार्थी जुड़े

1

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने किसानों बड़ा तोहफा दिया. इस वित्तीय वर्ष में 10 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम-किसान की अंतिम किस्त में 2,000 रुपये उनके बैंक खातों में मिले. पिछले साल 15 नवंबर को शुरू हुई केंद्र सरकार की ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान इस योजना के तहत करीब 90 लाख किसानों को नए लाभार्थियों के रूप में जोड़े जाने के बाद यह एक महत्वपूर्ण वृद्धि थी.

गुरुवार को संख्या में बड़े उछाल की पुष्टि करते हुए, केंद्र सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (28 फरवरी) को महाराष्ट्र से सीधे 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए, जिसका मतलब है कि 10 करोड़ से अधिक किसानों को पैसा मिला. डेटा से पता चलता है कि केवल 9.07 करोड़ किसानों को अगस्त-नवंबर 2023 के लिए पीएम-किसान की आखिरी किस्त मिली थी.

सरकार ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि ‘हाल ही में, 2.60 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की संतृप्ति सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा के हिस्से के रूप में, 90 लाख पात्र किसानों को पीएम किसान योजना में जोड़ा गया था.’ यात्रा 15 नवंबर, 2023 को शुरू हुई और प्रधानमंत्री ने कहा कि यह फरवरी के बाद भी जारी रहेगी.

MSP मुद्दे पर पंजाब के किसानों द्वारा नए सिरे से विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर, 2019 में शुरू हुई PM-किसान योजना का हवाला सरकार के किसान समर्थक उपायों और उनके वित्तीय लाभ के लिए उठाए गए कदमों को उजागर करने के लिए किया गया है. सरकार ने कहा कि शुरुआत से योजना के तहत कुल भुगतान 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है. योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में 6,000 रुपये प्रति वर्ष का लाभ प्रदान किया जाता है. लाभ प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here