Home देश-विदेश देश के टॉप आर्किटेक्चर कॉलेज में मिलेगा एडमिशन, पास कर लें यह...

देश के टॉप आर्किटेक्चर कॉलेज में मिलेगा एडमिशन, पास कर लें यह परीक्षा, साल में मिलेंगे इतने अटेंप्ट

3

देश के टॉप कॉलेजों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करने होते हैं. भारत में कई संस्थानों में आर्किटेक्चर की पढ़ाई होती है. आईआईटी व अन्य टॉप आर्किटेक्चर कॉलेज में एडमिशन के लिए नाटा परीक्षा पास करना जरूरी है. नाटा 2024 परीक्षा के जरिए 142 टॉप कॉलेजों के आर्किटेक्चर कोर्स में एडमिशन मिलेगा नाटा 2024 परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट nata.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

नाटा का फुल फॉर्म नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर है . इसका आयोजन काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर द्वारा किया जाता है. यह परीक्षा आम तौर पर साल में 3 बार होती है (Entrance Exams). राष्ट्रीय स्तर की यह प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी में आयोजित की जाती है. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को नाटा 2024 रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर 2000 रुपये जमा करने होंगे. देश के 142 आर्किटेक्चर कॉलेजों में नाटा परीक्षा स्कोर मान्य है. जानिए नाटा 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया.

2024 में कब होगी नाटा परीक्षा?
नाटा 2024 परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट nata.in पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है (NATA 2024). शैक्षणिक सत्र 2024-2025 में नाटा परीक्षा अप्रैल से जुलाई 2024 तक दो सत्रों में सभी वीकेंड पर आयोजित की जाएगी (NATA 2024 Exam Date). नाटा सेशन 1 की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच होगी. वहीं, नाटा सेशन 2 की परीक्षा दोपहर 1:30 बजे से शाम 4:30 बजे के बीच आयोजित की जाएगी.

 नाटा परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं?
भारत के टॉप आर्किटेक्चर कॉलेज में एडमिशन हासिल करने के इच्छुक स्टूडेंट्स एक शैक्षणिक सत्र में ज्यादा से ज्यादा 3 बार NATA परीक्षा सकते हैं. नाटा रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार के हाईएस्ट स्कोर पर विचार किया जाएगा और फिर उसी के आधार पर किसी आर्किटेक्चर कॉलेज में दाखिला मिलेगा . NATA टेस्ट स्कोर 2 एकेडमिक ईयर के लिए वैलिड रहता है.

 योग्य उम्मीदवार का सेलेक्शन कैसे होगा?
देश के टॉप आर्किटेक्चर कॉलेज में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स को कई लेवल पर परखा जाता है. फिर बेस्ट स्टूडेंट्स को आईआईटी समेत अन्य टॉप आर्किटेक्चर कॉलेज में पढ़ने का अवसर दिया जाता है. NATA के जरिए स्टूडेंट को कई पैमानों पर टेस्ट किया जाता है. इनमें मुख्य तौर पर उम्मीदवार की कॉग्निटिव स्किल, विजुअल परसेप्शन और एस्थेटिक सेंसिटिविटी टेस्ट, लॉजिकल रीजनिंग और महत्वपूर्ण सोच क्षमता आदि शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here