Home देश-विदेश भारत ने LAC पर उठाया ऐसा कदम, चीन की बढ़ गई टेंशन,...

भारत ने LAC पर उठाया ऐसा कदम, चीन की बढ़ गई टेंशन, दे रहा शांति की दुहाई

3

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हालात लगातार तनावपूर्ण बने हैं. इस बीच भारत ने वहां सैनिकों की तैनाती बढ़ाने का फैसला किया है, जो चीन को काफी नगवार गुजरता प्रतीत हो रहा है. चीनी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि विवादित सीमा रेखा पर और अधिक सैनिकों को तैनात करने का भारत का कदम नई दिल्ली और बीजिंग के बीच ‘तनाव कम करने के लिए अनुकूल नहीं’ है.

दरअसल ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि चीन के साथ अपनी विवादित सीमा को मजबूत करने के लिए पहले पश्चिमी सीमा पर तैनात 10,000 सैनिकों की एक टुकड़ी को वहां तैनात किया गया है.

सैन्य अधिकारी ने बताया कि चीन से सटी विवादित नियंत्रण रेखा पर पहले से तैनात 9000 सैनिक अब नवगठित लड़ाकू कमान के अधीन होंगे. यह संयुक्त बल उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे उत्तर भारतीय राज्यों को चीन के कब्जे वाले तिब्बत क्षेत्र से अलग करने वाली 532 किमी (330.57 मील) सीमा की रक्षा करेगा.

भारत के कदम पर क्या बोला चीन
वहीं टाइम ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने भारत के इस कदम पर आपत्ति जताते हुए कहा, ‘चीन सीमावर्ती क्षेत्रों की शांति और स्थिरता की रक्षा के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारा मानना है कि भारत का कदम शांति की रक्षा और तनाव कम करने के लिए भी अनुकूल नहीं है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here