Home देश-विदेश केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 में सिर्फ इस उम्र के बच्चे को मिलेगा...

केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 में सिर्फ इस उम्र के बच्चे को मिलेगा एडमिशन, समझें सीटों का पूरा गणित

2

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन मिलना आसान नहीं होता है. इसके लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है. भारत में कुल 1243 केंद्रीय विद्यालय हैं. इन सभी में एडमिशन के लिए हर क्लास के हिसाब से न्यूनतम व अधिकतम आयु सीमा संबंधित गाइडलाइंस तैयार की गई हैं. केवी में एडमिशन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट kvsagathan.nic.in और kvsonlineadmission.kvs.gov.in चेक कर सकते हैं.

केवी क्लास 1 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 01 अप्रैल, 2024 को सुबह 11 बजे शुरू हो जाएगी (KVS Class 1 Admission 2024). अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वह समय पर रजिस्ट्रेशन करवा लें. साथ ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म बहुत सावधानी से भरें. एक भी गलती होने पर उसे रिजेक्ट किया जा सकता है. केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म 2024-25 भरते समय कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स भी जमा करने होंगे . इसकी जानकारी भी ऑफिशियल वेबसाइट पर ही मिल जाएगी.

KVS Admission 2024: फॉर्म में क्या जानकारी मांगी जाएगी?
केंद्रीय विद्यालय संगठन ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. उसके मुताबिक, केवीएस एडमिशन फॉर्म को पांच खंडों में बांटा गया है. हर खंड को एक अलग टैब के तहत डिजाइन किया गया है. इसमें कई अनुभाग/ टैब शीर्षक हैं. अभिभावकों को इन टैब में कुछ बेसिक डिटेल्स भरनी होंगी. इनमें माता-पिता के विवरण, पसंदीदा स्कूल, डॉक्युमेंट अपलोड करना, घोषणा पत्र भरना जैसी कुछ जानकारियां शामिल होंगी.

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म के साथ क्या दस्तावेज लगाएं?
1- एक वैलिड मोबाइल नंबर

2- एक वैलिड ईमेल आईडी

3- केवी में एडमिशन लेने वाले बच्चे की एक डिजिटल फोटो या स्कैन की गई तस्वीर (इसका साइज अधिकतम 256KB होना चाहिए और फाइल JPEG फॉर्मेट में होनी चाहिए)

4- बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की एक स्कैन कॉपी (अधिकतम 256KB आकार की JPEG या PDF फाइल)

5- अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के तहत आवेदन कर रहे हैं तो सरकारी प्रमाण पत्र का विवरण देना होगा

6- माता-पिता/ दादा-दादी का स्थानांतरण विवरण (जिनकी सेवा क्रेडेंशियल का इस्तेमाल आवेदन फॉर्म में किया जाएगा)

KVS Admission 2024: सबमिशन कोड का करें इंतजार
केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म भरना आसान नहीं है. इसमें एक भी गलती होने पर उसे रिजेक्ट किया जा सकता है. केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म भरते समय इस बात का ध्यान रखें कि संगठन आवेदन को तब तक वैलिड नहीं मानेगा, जब तक उन्हें ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल से आवेदन सबमिशन कोड प्राप्त नहीं हो जाएगा. अगर आप बेटी का एडमिशन सिंगल गर्ल चाइल्ड श्रेणी के तहत करवा रहे हैं तो उससे संबंधित दस्तावेज भी अपलोड करें 

केवीएस क्लास 1 में किस उम्र तक दाखिला मिलेगा?
केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में एडमिशन हासिल करने के लिए बच्चे की उम्र 6 साल होनी अनिवार्य है (KVS Class 1 Admission Age Limit). आपकी जानकारी के लिए बता दें, बच्चे की आयु की गणना 31 मार्च, 2024 तक की जाएगी. वहीं, बच्चे की आयु 8 साल से ज्यादा भी नहीं होनी चाहिए. केवी एडमिशन नोटिफिकेशन के अनुसार, एससी वर्ग के लिए 15 फीसदी, एसटी वर्ग के लिए 7.5 फीसदी और ओबीसी के लिए 27 फीसदी सीटें आरक्षित रखी जाएंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here