Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद हुआ ऐसा मौसम, तेज गर्मी से लोग...

छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद हुआ ऐसा मौसम, तेज गर्मी से लोग परेशान

3

छत्तीसगढ़ के मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. इस सप्ताह के अंत में लोगों को तपती गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 16 मार्च से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा और विभिन्न क्षेत्रों में वर्षा होने की संभावना है. आज मंगलवार को मौसम शुष्क रहेगा. इस वर्ष पश्चिमी विक्षोभ का ज्यादा प्रभाव होने के कारण ठंड के दिनों में ठंड नहीं पड़ी. सोमवार को रायपुर सहित प्रदेश का मौसम शुष्क रहा. दोपहर की तेज धूप चुभने लगी है. हालांकि सोमवार को कुछ क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल भी छाए रहे. होली के पहले अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना है.

15 सालों का टूटा ऐसा

करीब 15 वर्षों बाद ऐसा हुआ है कि दिसंबर और जनवरी में एक भी दिन मध्य छत्तीसगढ़ में शीतलहर के हालात नहीं रहे. मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने Local 18 को बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में 5.8 किमी ऊंचाई पर 60 डिग्री पूर्व व 30 डिग्री उत्तर में है. इसके चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में क्रमिक रूप से बढ़ोतरी की संभावना है. आने वाले कुछ दिनों में ही मार्च महीने में वर्ष 2022 के मार्च महीने में पड़ रही गर्मी का रिकॉर्ड भी टूट सकता है. संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही तापमान 40 डिग्री भी छू सकता है.

मौसम साफ रहने के आसार
प्रदेश भर में सोमवार को रायपुर सबसे गर्म रहा. राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रायपुर का अधिकतम व न्यूनतम तापमान दोनों ही सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहे. मौसम केंद्र के अनुसार मंगलवार को मौसम साफ रहेगा और अब अधिकतम तापमान में क्रमिक रूप से बढ़ोतरी शुरू होगी. इन दिनों तापमान में लगातार बढोतरी से उमस भी बढ़ने लगी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here