Home देश-विदेश खास महिलाओं के लिए: उठाइए ‘महतारी वंदन योजना’ का लाभ, नहीं मिलेगा...

खास महिलाओं के लिए: उठाइए ‘महतारी वंदन योजना’ का लाभ, नहीं मिलेगा यदि नहीं है सही पात्रता

2

केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर देश के वंचित या कमजोर वर्गों के लिए स्कीमें लॉन्च करती हैं. इनका मकसद सशक्तीकरण, आत्मनिर्भरता तो होता ही है, वित्तीय रूप से मदद करना भी होता है. ऐसी ही एक स्कीम छत्तीसगढ़ सरकार की है. इस बहुचर्चित स्कीम का नाम है महतारी वंदन योजना जो महिलाओं के लिए शुरू की गई है और छत्तीसगढ़ में रहने वाली महिलाओं को ही इसका लाभ मिलता है. आइए सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाली हमारी सीरीज में आज इसके बारे में सारी बातें विस्तार से जानें. हर साल छत्तीसगढ़ की कई महिलाएं अप्लाई करती हैं. हाल ही में सरकार ने लाभार्थी महिलाओं की सूची जारी की है. महतारी वंदन योजना जिसे आम बोलचाल में महतारी स्कीम कह दिया जाता है, विवाहित महिलाओं के लिए है. यहां विवाहित महिलाओं में तलाकशुदा, विधवा महिलाओं को भी शामिल किया गया है, बता दें कि इस योजना का लाभ अविवाहित महिलाओं को, चाहे वे किसी भी आयु की क्यों न हों, नहीं मिलता है. राज्य में यह बेहद चर्चित और लोकप्रिय स्कीम है जिसका लाभ 70 लाख से अधिक महिलाएं ले चुकी हैं (Mahtari Vandan Yojana First Installment) इसके तहत 1 हजार रुपये महिलाओं को दिए जाते हैं, ये केवल विवाहित, विधवा व आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सरकार की ओर से दिए जाते हैं. इसे पाने के लिए सुपात्र महिला को ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई करना होगा.

योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता (योग्यता)

अगर आप छत्तीसगढ़ में रहती हैं और आपकी उम्र 23-60 वर्ष के बीच है तो आप इसकी पात्र हो सकती हैं, बशर्ते आवेदक विवाहित या विधवा हो तथा पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम हो. अधिक जानकारी के लिए आप यहां जाकर पढ़ सकती हैं, यह सरकारी साइट का अड्रेस है- https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/

ऐसे करें अप्लाई, ये डॉक्युमेंट चाहिए

सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो हो. आपके पास चलता हुआ मोबाइल नंबर हो, साथ ही बैंक खाता पासबुक भी चाहिए. उम्र का प्रमाण पत्र आपके पास होना चाहिए. ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं. ऑफलाइन भी कर सकती हैं जिसके लिए नजदीकी आगनबाड़ी केंद्र, पंचायत भवन, वॉर्ड, महिला एवं बाल विकास ब्लॉक में जाना होगा. संबंधित अधिकारी को बताएं कि महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करना है, वह फॉर्म देगा आपको जिसे भरकर जरूरी दस्तावेज लगाकर, सेल्फ अटैस्ट करके सब्मिट करना होगा. वहां से जो रसीद मिलेगी संभालकर अपने पास रख लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here