Home देश-विदेश ‘पुष्पक’ से अंतरिक्ष में जाएंगे सैटेलाइट, ISRO का बड़ा कमाल, तैयार है...

‘पुष्पक’ से अंतरिक्ष में जाएंगे सैटेलाइट, ISRO का बड़ा कमाल, तैयार है यह प्लान

3

ऐसा लगता है कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने प्रक्षेपण यान का नामकरण करते समय अपना मन बदल लिया है. इसरो ने अपने लॉन्च वाहन के लिए ‘पुष्पक’ नाम चुना है. लंबे समय से इसरो अपने रॉकेट का नामकरण पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल, जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी) और स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (एसएसएलवी) जैसे नामों से करता रहा है. दिलचस्प बात यह है कि विदेशी अंतरिक्ष एजेंसियों के रॉकेटों के नाम छोटे होते हैं, जिन्हें याद रखना और ब्रांड बनाना आसान होता है.

इसरो के एक सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, “यहां तक ​​कि यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी एरियनस्पेस के रॉकेट एरियन का नाम फ्रांसीसी पौराणिक चरित्र एराडने से लिया गया है.” उन्होंने कहा कि चीनी और रूसी रॉकेट – क्रमशः लॉन्ग मार्च और सोयुज – के नाम उनकी विचारधारा और इतिहास से जुड़े हैं

दिलचस्प बात यह है कि भारत के पहले साउंडिंग रॉकेट का नाम रोहिणी रखा गया था. रॉकेट को मौसम विज्ञान और वायुमंडलीय अध्ययन के लिए बनाया गया था. बाद में रॉकेट को उस कक्षा के आधार पर लंबे घुमावदार नाम दिए गए जहां उन्होंने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (ध्रुवीय कक्षा – पीएसएलवी) और जीएसएलवी (जियोसिंक्रोनस कक्षा) जैसे उपग्रहों को स्थापित किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here