Home देश-विदेश SBI, यस बैंक, एक्सिस और ICICI बैंक बदलने वाले हैं क्रेडिट कार्ड...

SBI, यस बैंक, एक्सिस और ICICI बैंक बदलने वाले हैं क्रेडिट कार्ड के नियम, आप भी जान लें, क्‍या-क्‍या बदलेगा

4

आज से छह दिन बाद नया महीना और नया वित्‍त वर्ष शुरू हो जाएगा. नए वित्‍त वर्ष में बहुत से नियम बदल जाएंगे. एसबीआई (SBI), यस बैंक (Yes Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से जुड़े नियमों में भी बदलाव करने वाले हैं. इसलिए अगर आप भी इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको भी नए नियमों की जानकारी होनी चाहिए.

भारत के सबसे बड़े बैंक, एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट पॉलिसी को बदल दिया है. नए नियम एक अप्रैल से प्रभावी होंगे. नए कारोबारी साल की पहली तारीख से बैंक की ओर से ऑफर किए गए क्रेडिट कार्ड की एक सीरीज के लिए किराए के भुगतान पर रिवॉर्ड पॉइंट मिलना बंद हो जाएगा. इन कार्ड्स में AURUM, एसबीआई कार्ड एलीट और सिंपलीक्लिक एसबीआई कार्ड शामिल हैं.

ICICI बैंक ने बदले लाउंज एक्सेस के नियम
आईसीआईसीआई बैंक ने कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट के लाउंज एक्सेस के लिए नियमों में बदलाव कर दिए हैं. एक अप्रैल से शुरू होने वाली तिमाही में ग्राहक को मिनीमम 35,000 हजार रुपए खर्च करने होंगे. इसके बाद ही अगले क्वॉर्टर के लिए एक कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस मिलेगा. नए नियम कोरल क्रेडिट कार्ड और मेकमाईट्रिप आईसीआईसीआई बैंक प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड सहित कई तरह के आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड्स पर लागू होगा.

यस बैंक के भी बदले नियम
यस बैंक (Yes Bank) ने भी नए वित्‍त वर्ष से अपने घरेलू लाउंज एक्सेस बेनिफिट्स देने की पॉलिसी में बदलाव किए हैं. सभी क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स को अगली तिमाही में लाउंज एक्सेस पाने के लिए उस चालू क्वॉर्टर में मिनीमम 10,000 रुपए खर्च करने होंगे. यह बदलाव सभी क्रेडिट कार्ड्स के लिए हुआ है और एक अप्रैल से प्रभावी होंगे.

सालाना फीस में नहीं मिलेगी छूट
एक्सिस बैंक अगले महीने की 20 तारीख से अपने मैग्नस क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड अर्निंग्स और लाउंज एक्सेस से संबंधित नियमों में बदलाव कर दिया है. साथ ही मैग्‍नस कार्ड की एनुअल फीस में छूट को समाप्‍त कर दिया है. इंश्योरेंस, गोल्ड और फ्यूल कैटेगरी पर खर्च करने पर अब रिवॉर्ड पॉइंट्स नहीं मिलेंगे. यही नहीं बैंक डोमेस्टिक एयरपोर्ट्स के लाउंज एक्सेस प्रोग्राम में भी बदलाव करेगा. इसके तहत कस्टमर्स को पिछले तीन महीनों में मिनीमम 50,000 रुपए खर्च करना जरूर हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here