Home देश-विदेश अप्रैल में इतने दिन बैंकों में रहेगा अवकाश, नोट कर लें छुट्टियों...

अप्रैल में इतने दिन बैंकों में रहेगा अवकाश, नोट कर लें छुट्टियों की लिस्ट

3

मार्च का महीना खत्म होने को आ गया है और अप्रैल की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holiday List) जारी कर दी है. अप्रैल के महीने में कई त्योहार पड़ने वाले हैं. इसमें ईद, गुड़ी पड़वा और रामनवमी जैसे कई त्योहार शामिल है.

नए वित्त वर्ष के पहले महीने इतने दिन बैंक रहेंगे बंद
1 अप्रैल 2024 से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो जाएगी. आरबीआई की महीने की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, अप्रैल में 14 दिन बैंकों में अवकाश रहने वाला है. इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. इसके अलावा ईद और रामनवमी आदि त्योहार के कारण कई राज्यों में बैंकों में अवकाश रहेगा. हम आपको अप्रैल में पड़ने वाले बैंक हॉलिडे के बारे में बता रहे हैं-

अप्रैल 2024 में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद
1 अप्रैल 2024- सालाना क्लोजिंग के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

7 अप्रैल 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
9 अप्रैल 2024- गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

13 अप्रैल 2024- दूसरे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक रहेंगे.
14 अप्रैल 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा.

17 अप्रैल 2024- रामनवमी के कारण पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंकों में अवकाश रहेगा.
20 अप्रैल 2024- गरिया पूजा के चलते अगरतला में बैंकों में छुट्टी रहेगी.
21 अप्रैल 2024- रविवार की वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
27 अप्रैल 2024- चौथे शनिवार की वजह से देशभर में बैंकों में अवकाश रहेगा.
28 अप्रैल 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंक रहेंगे.
नेट बैंकिंग के जरिए पूरा करें काम
बैंक एक जरूरी वित्तीय संस्थान है, ऐसे में बैंकों में लंबी छुट्टी के कारण कई बार लोगों के कई जरूरी काम अटक जाते हैं. मगर, बदलते वक्त के साथ ही नई तकनीक के कारण बैंकों के कामकाज के तरीके में बहुत बदलाव आया है. आप घर बैठे नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसके लिए यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं कैश विड्रॉल के लिए आप एटीएम का यूज कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here