Home देश-विदेश रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से बदल गया ये नियम,...

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से बदल गया ये नियम, जनरल टिकट खरीदने वालों को आज से मिलेगी ये सुविधा

4

नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है और ऐसे में कई तरह के नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं. ऐसे ही इस साल 1 अप्रैल से रेलवे भी अपने जनरल टिकट की पेमेंट को लेकर एक ऐसा नियम लेकर आई है, जिससे देश में जनरल टिकट से सफर करने वाले करोड़ों लोगों को काफी राहत मिलने वाली है. 1 अप्रैल से रेलवे जनरल टिकट की पेमेंट के लिए भी डिजिटल QR कोड को मंजूरी दे दी है, जिसे UPI के जरिए भी आप अपना जनरल ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं. देश के कई रेलवे स्टेशनों पर ये सर्विस शुरू हो चुकी है.

रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर्स को लंबी भीड़ से निजात दिलाने और डिजिटल इंडिया की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए रेलवे ने फैसला किया है कि अब रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर भी ऑनलाइन टिकट की सुविधा मिलेगी. ये सर्विस लोगों के लिए 1 अप्रैल, 2024 से शुरू की जाएगी.

आम आदमी को होगा फायदा
रेलवे की इस नई सर्विस में लोग रेलवे स्टेशन पर मौजूद जनरल टिकट काउंटर पर QR कोड के जरिए पेमेंट कर सकेंगे. इसमें पेटीएम, गूगल पे और फोन पे जैसे प्रमुख UPI मोड से भुगतान किया जा सकता है. इससे टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी भीड़ से निजात मिलेगी. इसके अलावा छुट्टे की कमी से होने वाली परेशानी भी दूर होगी.

ट्रांसपेरेंट होगा सिस्टम
रेलवे के डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने से टिकट काउंटर पर जनरल टिकट लेने जा रहे लोगों को काफी राहत मिलने वाली है. इसके साथ ही टिकट काउंटर पर मौजूद कर्मचारी का कैश मिलाने में लगने वाले समय बचेगा. इसके अलावा कैश भुगतान में होने वाली गड़बड़ी भी कम होगी. डिजिटल पेमेंट के जरिए कम समय में लोगों को टिकट मिलेगा, जो कि पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट पेमेंट सिस्टम को बढ़ावा देगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here